ग्राहक इंटरफेस में सुधार के लिए पूसीरे ने किए कई पहल

NFR

गुवाहाटी, 16 जनवरी (हि.स.)। माल परिवहन में सुधार और बेहतर ग्राहक इंटरफेस प्रदान करने के लिए पूर्वोत्तर सीमा रेल (पूसीरे) द्वारा कई प्रकार के पहल किये जा रहे हैं। इन पहलों में विभिन्न वर्गों के ग्राहकों द्वारा विभिन्न सामानों के आसान परिवहन की सुविधा के लिए दिसंबर, 2023 में आवक और जावक दोनों माल परिवहनों का संचालन कुछ और अधिक स्टेशनों में शुरू किया गया है।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने आज बताया है कि ग्राहक इंटरफेस में सुधार और माल ढुलाई राजस्व में बढ़ोतरी के लिए, रंगिया मंडल के अधीन मिर्जा स्टेशन को 04 दिसंबर, 2023 से आवक ऑटोमोबाइल ट्रैफिक (केवल दो पहिया वाहन) के संचालन के लिए खोला गया है। कटिहार मंडल में नेपाल को जोड़ने वाली जोगबनी-विराटनगर अंतरराष्ट्रीय कनेक्टिविटी परियोजना के अधीन भारतीय कस्टम यार्ड स्टेशन को चेसिस स्टफिंग/डी-स्टफिंग और लिफ्ट ऑफ-लिफ्ट ऑन हेतु 22 दिसंबर, 2023 से कंटेनर ट्रैफिक के संचालन के लिए खोला गया है। इसके अलावा, डिटकछड़ा से बिश्रामगंज तक पहली बार एक मिनी रेक लोड किया गया जिससे 9.50 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ। चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक ऐसे 40 मिनी रेकों को डिटकछड़ा से न्यू हारांगाजाओ तक लोड करने की योजना है।

इसके अलावा, 20 दिसंबर, 2023 को नगालैंड में तुली अंचल के स्टोन क्रशर सेंटर और कोयला लोडिंग पार्टियों के व्यापारियों के साथ पूसीरे के अधिकारियों ने एक बिजनेस डेवलपमेंट यूनिट (बीडीयू) बैठक की। इस बैठक का उद्देश्य तुली से विभिन्न सामानों की लोडिंग को बढ़ाना है। तुली के व्यापारियों को इस वित्तीय वर्ष की अंतिम तिमाही में तुली से कम से कम 30 मिनी रेको के लोड होने की उम्मीद है।

ग्राहक इंटरफेस में सुधार और नए टर्मिनलों के खुलने से मालगाड़ियों की लोडिंग और अनलोडिंग में वृद्धि होती है। इसके परिणामस्वरूप आने वाले वर्षों में पूसीरे के राजस्व में उल्लेखनीय वृद्धि होगी।

हिन्दुस्थान समाचार / अरविंद/प्रभात

   

सम्बंधित खबर