मोतिहारी के शंभू ने किया चोर पकड़ने वाली डिवाइस का निर्माण

-अंधेरी रात में भी डिवाइस के सेंसर से चोर की गतिविधियों की मिलेगी जानकारी

पूर्वी चम्पारण,18 जनवरी(हि.स.)। जिला मुख्यालय मोतिहारी शहर के धर्म समाज चौक वार्ड नंबर 12 निवासी शंभू प्रसाद ने एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तैयार किया है। जिसकी मदद से चोर को आसानी से पकड़ा जा सकता है। यह डिवाइस दुकान या घर कही भी लगाया जा सकता है। डिवाइस चोर के प्रवेश करते ही घर या दुकान के मालिक के मोबाइल पर अलर्ट करना शुरू कर देगी।जिससे चोर को आसानी से पकड़ा जा सकता हैं। सबसे चौंकाने वाली बात तो यह है कि यह डिवाइस रात के अंधेरे में भी काम करती हैं। और बहुत कम लागत से इसे तैयार किया हैं।

उन्होंने बताया कि मुजफ्फरपुर लक्ष्मी इंस्टिट्यूट में उन्होंने काम किया उसके बाद मोतिहारी आकर पहले पांव से संचालित साइकिल जो चलाने के बाद आटोमेटिक चार्ज होता हैं,उसे बनाया। इसके बाद अब चोर को पकड़ने की डिवाइस तैयार किया हैं। यह डिवाइस 30 फीट तक चोर की धमक और चेहरे की पहचान करती है, या डिवाइस 30 फीट ऊपर दाएं बाएं भी छुपे चोर को पहचान लेता है।

उन्होंने सरकार से आर्थिक मदद की मांग की है।उन्होने कहा कि हम इस डिवाइस को पेटेंट करना चाहते हैं। उन्होंने बताया कि इस डिवाइस को तैयार करने महज 900 सौ रूपये की लागत आती हैं। एक छोटा मोबाइल कबाड़ से आप ले सकते हैं, एक सेंसर लगती हैं। पीआरआई मौसम डिटेक्टिव सेंसर लगाया जाता है। जो रात के अंधेरे में भी चोरों की धमक की पहचान लेती है।और जिस प्रतिष्ठान पर लगे हैं उसे प्रतिष्ठा के मालिक के मोबाइल पर इसकी सूचना दे देती है। हर 5 सेकंड पर अलर्ट करते रहेगी।यह यंत्र एक बार चार्ज कर देने के बाद 6 दिन तक काम करता है।

हिन्दुस्थान समाचार/आनंद प्रकाश/चंदा

   

सम्बंधित खबर