नारायणपुर : अबूझमाड़ की रीना पोटाई को स्वरोजगार हेतु मिला 50 हजार रुपये

नारायणपुर, 19 जनवरी (हि.स.)। जिले में आयोजित प्रधानमंत्री जनमन योजना कार्यक्रम में अबूझमाड़ के ग्राम बेचा की रीना पोटाई को अंत्यावसायी योजना के तहत 50 हजार रुपये का चेक के माध्यम से प्रदान की गई। रीना ने बताया कि इस राशि का उपयोग अपने ब्यूटी पार्लर संचालित कर अपनी आय में वृद्धि करेंगी। अबुझमाड़ क्षेत्र के रीना पोटाई ब्यूटी पार्लर संचालित करने वाली पहली महिला होगी। राज्य सरकार द्वारा जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के माध्यम से 50 हजार रुपये का ऋण प्रदाय किया गया है।

अबुझमाड़ क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगारों के लिए रीना पोटाई प्रेरणा श्रोत बन गई है। इसके ब्यूटी पार्लर स्वरोजगार स्थापित होने से क्षेत्र के हितग्राहियों को छत्तीसगढ़ सरकार के विभिन्न योजनाओं का लाभ लेकर अपने जीवन को नई दिशा में ले जाने के लिए एक संकेत मिला है। इस योजना के तहत लाभ प्रदाय करने के लिए रीना ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को धन्यवाद ज्ञापित की है।

जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ावर्ग समुदाय के शिक्षित बेरोजगारों को स्वरोजगार उपलब्ध कराने हेतु न्यूनतम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाता है। वर्गवार योजनायें अनुसूचित जनजाति हेतु ट्रेक्टर ट्राली, स्मॉल बिजनेस, आदिवासी महिला सशक्तिकरण योजना, गुड्स कैरियर, टर्मलोन ऋण, स्व सहायता समूह (माइको क्रेडिट योजना), आदिवासी स्वरोजगार योजना, अनुसूचित जाति हेतु अंत्योदय स्वरोजगार योजना और पिछड़ा वर्ग हेतु टर्मलोन का ऋण शामिल हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर