स्वच्छता अभियान व्यक्तिगत से लेकर समूह तक चले , ठाणे विधायक केलकर

मुंबई ,20जनवरी ( हि स) । ठाणे नगर निगम के माध्यम से आज माझीवाडा मानपाडा वार्ड समिति क्षेत्र में डीपक्लीनिंग अभियान चलाया गया। इस अभियान में सफाई कर्मियों के साथ बड़ी संख्या में नगर निगम के अधिकारी और स्थानीय निवासी शामिल हुए. इस सफाई अभियान में वार्ड की सफाई के साथ-साथ पेड़ों की कटाई कर मंदिरों व मंदिर परिसर को भी पानी से साफ किया गया ।इस अवसर पर विधायक संजय केलकर ने विश्वास व्यक्त किया कि यदि व्यक्तिगत से लेकर समूह तक सर्वांगीण स्वच्छता अभियान जारी रखा जाए, तो भी ठाणे शहर निश्चित रूप से प्रदूषण मुक्त हो जाएगा।

ठाणे मनपा क्षेत्र की सबसे बड़ी वार्ड समिति माझीवाड़ा , मान पाड़ा में यह अभियान सुबह 6.30 बजे से शुरू किया गया । माझीवाड़ा नासिक हाईवे, साईनाथनगर लोढ़ा कॉम्प्लेक्स, यशशिवनगर वार्ड समिति से शिवाजीनगर, ददलानी बालकुम नाका से साकेत रोड, ढोकली, हाईलैंड रोड से राममारुति नगर, कोलशेत लोढ़ा अमारा/ कोलशेत वर्चा गांव, तत्त्वज्ञान विद्यापति, पाटलिपाड़ा, मानपाड़ा, मनोरमा नगर ढोकली, आजादनगर, भामंदा/कबरासरकल, पाटलिपाड़ा-इंदिरापाड़ा, डोंगरीपाड़ा/वामननगर, टर्फेपाड़ा, बागबील गांव रोड, वाघबील नाका, कसारवडवली, ओवला , गायमुख, जैन मंदिर, गरीबनगर ओवला, भयंदरपाड़ा/नगलाबंदर, गायमुख, तानसा पाइपलाइन के साथ-साथ इस क्षेत्र में नालियां साथ ही सभी आंतरिक और बाहरी मुख्य सड़कों पर झाड़ू इधर माझीवाड़ा-मानपाड़ा क्षेत्र में सभी प्रमुख सड़कों, मैदानों, तालाबों, आंतरिक सड़कों, सार्वजनिक स्थानों, बस डिपो, मंदिरों और परिसरों, गणेश विर्सजन घाट, चौपाटी, फ्लाईओवर के नीचे के क्षेत्रों आदि की भी सफाई की गई।

इसके साथ ही मंदिर सफाई अभियान भी चलाया गया. इस अवसर पर शिव मंदिर, आशापुरा देवी मंदिर, राम मंदिर, नंदी बाबा मंदिर आदि मंदिरों और मंदिर के आसपास के क्षेत्र को पानी से साफ किया गया। साथ ही सड़क पर खड़े करीब 17 कबाड़ वाहनों को भी हटाया गया है. इस सफाई अभियान में मंदिर की सफाई के लिए कुएं के पानी का इस्तेमाल किया गया. इसके अलावा, जेटिंग मशीनों से रिसाइकल किए गए पानी का उपयोग सड़क की सफाई के लिए किया गया।इस अभियान में नगर निगम के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन विभाग, लोक निर्माण विभाग, उद्यान विभाग के साथ ही विभिन्न सामाजिक संगठनों के साथ ही एनसीसी, एनएसएस, एनजीओ के छात्र-छात्राएं भी शामिल हुए।

हिन्दुस्थान समाचार/रविन्द्र

   

सम्बंधित खबर