धानुक संवाद चौपाल ने गांवों में चलाया जनसंवाद अभियान

भागलपुर, 21 जनवरी (हि.स.)। जिले में कहलगांव विधान सभा क्षेत्र के सन्हौला प्रखंड के अन्तर्गत बोडा पाठकडीह पंचायत के साठयारी वामीया गांव में रविवार को धानुक संवाद चौपाल का आयोजन किया गया।

चौपाल में वार्ड सदस्य पंचानंद मंडल के नेतृत्व में स्वजाति लोगों के उत्थान के लिए जनसंवाद अभियान चला कर जाति एकता पर चर्चा हुई। इस दौरान जाति में विसंगति को सुधार कराने के लिए हस्ताक्षर अभियान कराने पर बल दिया गया।

बैठक में वक्ताओं ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर छात्र, छात्राओं को चिन्हित किया जाए और पढ़ने के लिए उसे सहयोग राशि से मदद करेंगे। दहेज प्रथा का विरोध करेंगे। दहेज लेना और देना दोनों अपराध है। दहेज प्रथा समाज की उत्थान के लिए एक बहुत बड़ा कोढ़ है। जो दहेज लेगा और देगा उसका निमंत्रण स्वीकार नहीं करेंगे और उसके यहां विवाह कार्यक्रम में शामिल भी नहीं होंगें।

उपरोक्त गांवों के स्वजाति लोगों ने पूर्ण रूप से समर्थन किया और धानुक संवाद चौपाल को हर संभव साथ देने को तैयार रहेंगे। वक्ताओं ने कहा कि जब तक अपना समाज आपसी तालमेल, जागृत एवं शिक्षित नहीं होने के कारण अपना समाज को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ एवं हक से वंचित रह जाते हैं।

धानुक संवाद चौपाल की यह जनसंवाद कार्यक्रम अपना समाज के हक की है। यह हमारे वजूद एवं पहचान की है। हम सबको संगठित हो कर अपनी एकता की सूत्र से बंधे रहना है।

हिन्दुस्थान समाचार/बिजय

/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर