प्राण प्रतिष्ठा : जयमंगला वाहिनी ने निकाली भव्य शोभा यात्रा

शोभा यात्रा

बेगूसराय, 22 जनवरी (हि.स.)। अयोध्या में पांच सौ वर्षों के संघर्ष के बाद प्रभु श्रीराम के बाल स्वरूप की प्राण-प्रतिष्ठा होने के खुशी में आज बेगूसराय में जगह-जगह शोभा यात्रा, रामधुनी अष्टयाम, विशेष पूजा अर्चना, राम ज्योति, लाइव टेलीकास्ट आदि कार्यक्रम आयोजित किए गए।

सबसे अधिक भीड़ जयमंगला वाहिनी परिवार द्वारा जिला मुख्यालय में निकाले गए भव्य शोभा यात्रा में उमड़ी। जीडी कॉलेज से शुरु शोभायात्रा हर-हर महादेव चौक, सुभाष चौक, ट्राफिक चौक, आंबेडकर चौक एवं काली स्थान चौक होते हुए नौलखा मंदिर पहुंची। शोभा यात्रा में हजारों लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी थी।

शोभा यात्रा में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, राज्यसभा सांसद प्रो. राकेश सिन्हा, बेगूसराय नगर विधायक कुंदन कुमार, महापौर पिंकी देवी, पूर्व महापौर संजय सिंह एवं सामाजिक कार्यकर्ता सोनू शंकर भी शामिल हुए। मीडिया प्रमुख सुमित, शुभम एवं अवनीश ने कहा कि राम मंदिर हमें एहसास कराता है कि हक मांगने से नहीं मिले तो उसके लिए लड़ना सीखो।

राम मंदिर उन कारसेवकों के बलिदान का प्रतीक है, हमारे पूर्वजों के उन सपनों के हकीकत होने का है, जो सपना उन्होंने आंखे खोलते और बंद करते समय देखा था। चंदा चौहान एवं खुशी मिश्रा ने कहा कि राम मंदिर सिर्फ मंदिर नहीं, सनातन धर्म का प्रतीक है। यह आराध्य श्री राम के वनवास से लौटने का प्रतीक है, असत्य-सत्य के बीच धर्मयुद्ध का प्रतीक है।

क्षितिज भारद्वाज एवं सोनू वत्स ने बताया कि अयोध्या में आराध्य श्रीराम का प्राण-प्रतिष्ठा और भव्य मंदिर निर्माण का कार्य पिछले पांच सौ वर्षों के संघर्ष का परिणाम है जो आज साकार हुआ है। अमर गौतम एवं कुमार मनीष ने बताया कि शोभा यात्रा के दौरान झांकी प्रस्तुति में श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न के साथ हनुमान के परिधान में मौजूद बाल कलाकार आकर्षण के केंद्र थे।

जिलाध्यक्ष सौरभ कुमार ने यात्रा को भव्य बनाने में सहयोग कर रहे सभी सहयोगियों और जिला प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आप सभी के सकारात्मक सहयोग से भव्य यात्रा का समापन शानदार तरीके से हुआ है। प्रशांत और अभिजीत रंजन ने कहा कि हम खुशकिस्मत हैं कि उस पीढ़ी में आए है जो मंगल बेला में राम मंदिर को देख रहे हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/सुरेन्द्र/गोविन्द

   

सम्बंधित खबर