श्रीश्री रविशंकर बुधवार को करेंगे देश के पहले स्थायी ब्लड डोनेशन सेंटर का उद्घाटन

जोधपुर, 23 जनवरी (हि.स.)। निर्मल गहलोत चेरिटेबल फाउंडेशन के तत्वावधान में 24 जनवरी को गीता भवन के सामने तीसरी चौपासनी रोड पर गुरुदेव श्रीश्री रविशंकर महाराज की प्रेरणा से भारत के पहले ऐसे ब्लड डोनेशन सेंटर का लोकार्पण किया जाएगा जहां रक्तदाताओं एवं रक्तदान शिविर आयोजकों को तमाम जरूरी सुविधाएं निशुल्क मुहैया करवाई जाएगी। अपनी तरह के पहले इस स्थायी ब्लड डोनेशन सेंटर का उद्घाटन समारोह गांधी मैदान में 24 जनवरी को दोपहर पौने दो बजे आयोजित होगा।

फाउंडेशन के संस्थापक व निदेशक निर्मल गहलोत ने बताया कि रक्तशाला भवन का उद्घाटन आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक गुरुदेव श्रीश्री रविशंकर महाराज के सान्निध्य तथा स्वामी रामप्रसाद महाराज की उपस्थिति में किया जाएगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा बतौर मुख्य अतिथि तथा बतौर कार्यक्रम अध्यक्ष केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत मौजूद रहेंगे। समारोह में विशिष्ट अतिथि रूप में केबिनेट मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर, जोगाराम पटेल, अविनाश गहलोत, पाली सांसद पीपी चौधरी, राज्यसभा सांसद राजेन्द्र गहलोत, राज्य मंत्री केके विश्नोई, महापौर वनिता सेठ व कुंती परिहार, सूरसागर विधायक देवेन्द्र जोशी और जोधपुर शहर विधायक अतुल भंसाली की उपस्थिति रहेगी। इनके अलावा विख्यात गायक अमेय डबली एवं टीम की संगीतमय प्रस्तुतियां भी रहेगी। समारोह के दौरान नियमित रक्तदान कराने वाली प्रमुख 13 संस्थाओं सहित पचास बार से अधिक डोनेशन करने वाले 13 रक्तदाताओं का विशेष अभिनंदन एवं सम्मान किया जाएगा। उन्होंने बताया कि एक स्थायी ब्लड डोनेशन सेंटर के रूप में स्थापित श्रीश्री रविशंकर ब्लड डोनेशन सेंटर का प्रमुख उद्देश्य रक्तदाताओं एवं रक्तदान शिविर आयोजकों को रक्तदान हेतु सभी आवश्यक सुविधाएं एक ही बिल्डिंग में बिना किसी शुल्क के उपलब्ध करवाना है ताकि अधिक से अधिक लोग रक्तदान शिविर कराने के लिए प्रेरित हो सकें।

श्री श्री रविशंकर ब्लड डोनेशन सेंटर पर आयोजित प्रत्येक शिविर में रक्तदाताओं को ध्यान (मेडिटेशन) करवाया जाएगा ताकि वे अपने भीतर न केवल एक नवीन ऊर्जा के संचार को महसूस कर सकें बल्कि रक्तदान के पवित्र उददेश्य के प्रति आंतरिक रूप से भी जागरूक हो सकें। यह प्रक्रिया जरूरतमंदों तक मेडिटेटीव ब्लड पहुंचाने में कारगर साबित होगी। इसके अतिरिक्त यहां आने वाले रक्तदाताओं को 16 संस्कारों की थीम के साथ रक्तदान के महत्व एवं संस्कारों से अवगत करवाकर रक्तदान हेतु प्रेरित किया जाएगा।

रक्तशाला की प्रमुख विशेषताओं के अंतर्गत यहाँ कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) की निशुल्क ट्रेनिंग दिया जाना भी शामिल है। सडन कार्डिएक अरेस्ट (एससीए) से पीडि़त व्यक्ति का जीवन बचाने के लिए तत्काल सीपीआर दिया जाना जरूरी होता है। यह प्राथमिक चिकित्सा पीडि़त का जीवन बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

रक्तशाला एप की लॉन्चिंग भी होगी

इसी कड़ी में रक्तदाताओं सहित रक्तग्रहिताओं की सुविधा हेतु रक्तशाला एप भी उद्घाटन समारोह में लॉन्च किया जाएगा। इस एप के माध्यम से कोई भी व्यक्ति, संस्था या अन्य आयोजनकर्ता रक्तदान शिविर लगाने के लिए पूर्व बुकिंग करा सकेंगे। इसके साथ ही रक्तदाताओं की सेंटर से उनकी दूरी के हिसाब से छंटनी की जा सकेगी। इनके अलावा देशभर में कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार के ब्लड ग्रुप की आवश्यकता पडऩे पर रिक्वेस्ट भेज सकेगा तथा वह रिक्वेस्ट मैसेज योग्य डोनर्स के पास स्वत: ही पहुंच जाएगा। यह एप कैंप में वन स्टेप में अपना रजिस्ट्रेशन करने जैसी सुविधा भी प्रदान करेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/सतीश/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर