इंडी गठबंधन के घटक दलों की हुई बैठक

-समन्वय के लिए शीशपाल सिंह बिष्ट को संयोजक नियुक्त किया

देहरादून, 23 जनवरी (हि.स.)। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष करन माहरा की अध्यक्षता में इंडी गठबंधन के घटक दलों और सिविल सोसाइटी के प्रतिनिधियों की एक बैठक मंगलवार को पार्टी मुख्यालय राजीव भवन में आयोजित की गई।

बैठक के दौरान सभी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी को असम के मंदिर में दर्शन के लिए रोक लगाने पर निंदा प्रस्ताव पारित किया। इसके साथ ही सभी दलों के बीच में बेहतर समन्वय के लिए शीशपाल सिंह बिष्ट को संयोजक नियुक्त किया गया।

बैठक के दौरान सभी न स्थानीय मुद्दों को प्रमुखता और प्रखरता से उठाने पर जोर देते हुए कहा कि जिस तरह से आज प्रदेश का बेरोजगार युवा ,किसान, मजदूर और महिलाएं भाजपा सरकार की कुनीतियों से परेशान है ,उन्हें प्राथमिकता से जनता के बीच में उठाना होगा।

वक्ताओं ने कहा की आज के राजनीतिक परिदृश्य में राजनीतिक दलों के साथ-साथ सिविल सोसाइटी के महत्व से भी इनकार नहीं किया जा सकता। इसके तहत रणनीति बनाई गई कि पूरे प्रदेश भर में प्रदर्शन और आंदोलन किए जाएंगे। यह भी तय हुआ की 26 और 30 जनवरी को इंडी गठबंधन और जन संगठन के साथी मिलकर कार्यक्रम करेंगे।

बैठक के दौरान यह तय हुआ कि हर जिले में गणतंत्र दिवस के दिन प्रत्येक स्थान पर होने वाले कार्यक्रम में संविधान की प्रस्तावना भी पढ़ी जाएगी। जन संगठनों को चिन्हित करके उनके साथ मिलकर इंडिया गठबंधन रोड मैप तैयार करेगी। बैठक के दौरान इस बात पर मोहर लगी की 26 जनवरी को झंडा रोहण के साथ-साथ दोपहर डेढ़ बजे अंबेडकर पार्क घंटाघर से लेकर गांधी पार्क तक प्रदर्शन किया जाएगा।

वोटर लिस्ट के सत्यापन पर भी चर्चा हुई ,यह बात तय की गई कि जो लोग ज्यादा से ज्यादा समय दे सकते हैं उन्हें कार्यक्रमों से जोड़ा जाएगा। बैठक में महीने में एक बार प्रमुख मुद्दे को लेकर सभी दल मिलकर पत्रकार वार्ता करेंगे। बेरोजगारी ,महंगाई महिलाओं पर अत्याचार और किसानों की दुर्दशा जैसे मुद्दों पर दृढ़ता, मजबूती और प्रखरता से मुकाबला करने की बात कही गई।

बैठक में मुख्य रूप से उत्तराखंड महिला मंच की कमला पंत और निर्मला बिष्ट, ऑल इंडिया किसान सभा के राज्य अध्यक्ष सुरेंद्र सिंह सजवान, भारतीय कम्यूनिस्ट पार्टी के राष्ट्रीय काउंसिल सदस्य समर भंडारी, स्वतंत्र पत्रकार त्रिलोचन भट्ट, समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय सचिव डॉ . सत्यनारायण सचान, भारत जोड़ो अभियान के भुवन पाठक , उत्तराखंड इंसानियत मंच के रवि चोपड़ा ,सर्वोदय मंडल के हरबीर सिंह खुशवाहा, भारत की कम्यूनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी लेनिनवादी) के राज्य सचिव इंद्रेश मैखुरी, भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के राज्य सचिव राजेंद्र नेगी, चेतना आंदोलन के शंकर गोपाल, महेंद्र नेगी, याकूब सिद्दीकी ,नवीन जोशी एवं गरिमा मेहरा दसौनी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/राजेश

/रामानुज

   

सम्बंधित खबर