डॉ. कैलाशनाथ काटजू अस्पताल में महिलाओं के लिए पहली बार लगा विशेष स्वास्थ्य शिविर

- पहले दिन 170 महिलाओं की विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की हुई जांच

भोपाल, 23 जनवरी (हि.स.)। स्त्री रोग संबंधी समस्याओं के परामर्श एवं उपचार के लिए डॉ. कैलाशनाथ काटजू शासकीय महिला चिकित्सालय में विशेष स्वास्थ्य शिविर मंगलवार को आयोजित किया गया। शिविर में 165 महिलाओं को विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं के लिए निशुल्क परामर्श, जांच एवं उपचार दिया गया । शिविर 24 जनवरी तक आयोजित होगा।

स्वास्थ्य शिविर में वयस्क महिलाओं के साथ साथ किशोर उम्र की बालिकाओं ने भी स्वास्थ्य संबंधी परामर्श लिया। स्वास्थ्य शिविर में माहवारी में होने वाली परेशानी, बच्चेदानी का नीचे आना, निसंतानता , मेनोपॉज, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम इत्यादि का विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा परामर्श एवं उपचार दिया गया।

शिविर में पैथोलॉजिकल जांच, सोनोग्राफी , कैंसर स्क्रीनिंग के साथ मानसिक स्वास्थ्य परामर्श भी दिया गया। महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए पोषण आहार संबंधी सलाह भी दी गई। शिविर में 28 महिलाओं में निसंतानता, 29 को लुकोरिया, 25 महिलाओं में मासिक धर्म संबंधी समस्या, 10 महिलाओं में खून आने की समस्या पाई गई। इसके साथ ही बच्चेदानी का नीचे आना, मेनोपॉज, पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम जैसी विभिन्न समस्याओं के लिए भी 70 से अधिक महिलाओं को परामर्श एवं उपचार दिया गया।

स्वास्थ्य शिविर में 10 से 19 साल की 4 किशोरी बालिकाओं, 20 से 40 वर्ष की 140 महिलाओं एवं 40 वर्ष से अधिक उम्र की 21 महिलाओं को लाभान्वित किया गया। ये सभी महिलाएं भोपाल के विभिन्न दूर दराज क्षेत्रों से उपचार लेने के लिए काटजू अस्पताल पहुंची थी।

जिला चिकित्सालय में स्थापित होगी इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैबोरेटरी

भोपाल के जिला चिकित्सालय जयप्रकाश में इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैबोरेट्री स्थापित की जा रही है। इस लेबोरेटरी के स्थापित होने से मरीजों को सभी प्रकार की पैथोलॉजी जांच सुविधा एक ही छत के नीचे मिल सकेगी। निर्माण कार्य की प्रगति के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी ने मंगलवार को निर्माणाधीन लैब का अवलोकन किया गया। इस दौरान उन्होंने लैब निर्माण के लिए निर्धारित मानकों का निरीक्षण कर निर्माण एजेंसी को तय समय में कार्य पूरा करने के निर्देश दिए।

इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैबोरेट्री लैबोरेट्री में हेमेटोलॉजी एवं बायोकेमेस्ट्री, साइटोलॉजी, क्लिनिकल पैथोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी एक साथ संचालित की जाएगी। यह लैब इस साल के मध्य तक बनकर तैयार हो जाएगी। लगभग एक करोड़ 12 लाख की लागत से बनने वाली इस लैबोरेट्री से संचारी और गैर संचारी रोगों से जुड़ी जांच 24 घंटे हो सकेगी। लैब शुरू होने के बाद टीबी, मलेरिया, एचआईवी समेत अन्य जांचों के लिए मरीजों को अस्पताल के अलग अलग जगहों पर नहीं जाना पड़ेगा। इस प्रयोगशाला में सभी कार्यक्रमों के लैब टेक्नीशियन एक ही जगह काम करेंगे। लैब में चिकनगुलिया, स्क्रबटाइफस, मलेरिया, एक्ट्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम, टीबी समेत संचारी रोगों से जुड़ी जरूरी जांचें होंगी। कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह, गुर्दा, मोतियाबिंद, अल्जाइमर, आईडीएसपी समेत अन्य सभी गैर संचारी रोगों की जांच की जाएगी।

हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश

   

सम्बंधित खबर