शिक्षा को बढ़ावा देने में समस्त मीडिया का अहम रोल : स्वदेश कुमार सिंह

देहरादून, 24 जनवरी (हि.स.)। देश के विकास में शिक्षा के क्षेत्र में अद्भुत एवं दृढ़ संकल्प के साथ काम करने वाली दिल्ली एनसीआर के ग्रेटर नोएडा में स्थित प्रतिष्ठित संस्था जीएनआईओटी ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशन के समूह चेयरमैन डॉ. राजेश गुप्ता ने कहा कि इस प्रगतिशील भारतीय अर्थव्यवस्था एवं प्रजातंत्र में मीडिया अपनी भूमिका बहुत ही दृढ़ता से निभा रहा है। वे बुधवार को उत्तराखंड की राजधानी देहरादून स्थित एक निजी होटल में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे।

समूह चेयरमैन डॉ.गुप्ता ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में दृढ़ता का ही परिणाम है कि आज ज्ञान, विज्ञान, अनुसंधान, एवं राजनीति ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जो मीडिया एवं उनके प्रभावों से अछूता रह गया है। मीडिया अपनी भूमिका समाज सेवा के भाव से इस प्रति प्रतिपादित कर रहा है की, जिसकी प्रशंसा अतुलनीय एवं सराहनीय है। जनता की बातों को समाज, देश एवं विश्व के पटल पर सत्यता से साझा करना, निडर और निर्भीक पत्रकारिता करना कोई आसान बात नहीं है।

डॉ. राजेश गुप्ता ने जीएनआईओटी एजुकेशनल समूह के विगत 22 वर्षों में किस भांति एक छोटे से संस्थान से प्रारंभ किए गए एक प्रयास को आज देश के टॉप संस्थाओं के प्रारूप के तौर पर देखा जा सकता है। इस पूरी जीवन प्रक्रिया को उन्होंने मीडिया बंधु से साक्षात्कार के दौरान रखा और यह बात स्थापित करने की प्रयास किया कि उनके पूजनीय पिताजी के सोचे गए एक सपने को कैसे एक मूर्त रूप प्रदान किया गया।

संस्थान के सीईओ स्वदेश कुमार सिंह ने बताया कि शिक्षा जगत में मीडिया के निभाए जा रहे अहम रोल की विस्तारपूर्वक चर्चा की। उन्होंने बताया की आज देश की हर छोटी से बड़ी बात मीडिया के माध्यम से कैसे विद्यार्थियों तक आसानी से निशुल्क घर बैठे पहुंचाई जाती है, जिससे विद्यार्थी लाभान्वित होते हैं।

प्रेस वार्ता में चेयरमैन और सीईओ के अलावा वाइस प्रेसिडेंट प्रोफेशनल इंगेजमेंट एवं आउटरीच चंद्रकांत सिंह, ग्रुप आउटरीच हेड पंकज कुमार के अलावा संस्था के विमल सिंह, रूपेश राव, अमित रंजन, आशीष तोमर, अभिनय राज, गिरीश नागर, मनसा बत्रा, सुमन धामी सहित बड़ी संख्या में विभिन्न शहरों के शिक्षाविद शामिल हुए।

हिन्दुस्थान समाचार/ साकेती/रामानुज

   

सम्बंधित खबर