जगदलपुर : राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बीएलओ सम्मानित

मतदाता दिवस

जगदलपुर 25 जनवरी(हि.स.)। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर प्रतिवर्ष मतदाताओं को जागरूक कर मतदान के लिए प्रेरित किया जाता है, जिसके तहत आज गुरूवार को टॉउन हॉल में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कमिश्नर ने उपस्थित गणमान्य नागरिकों को मतदान के लिए शपथ दिलवाया। नए मतदाताओं को एपिक कार्ड (मतदाता परिचय पत्र) प्रदान किया गया। विधानसभा निवार्चन कार्य में तीनों विधानसभा क्षेत्र के उत्कृष्ट कार्य करने वाले बीएलओ को प्रोत्साहित करने लिए पुरूस्कार स्वरूप 5 हजार एवं प्रशस्ति पत्र, क्राईस्ट कॉलेज छात्रों द्वारा स्वीप कार्यक्रम अच्छा प्रदर्शन के लिए प्रशस्ति पत्र दिया गया। स्वीप कार्यक्रम के तहत नारा लेखन, निबंध प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता, पोस्टर मैकिंग के विजेताओं और मास्टर ट्रेनर्स को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में कविता पाठन, स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम, मतदाता जागरूकता हेतु बादल संस्था की प्रस्तुति दी।

कमिश्नर श्याम धावड़े ने अपने संबोधन में कहा कि भारत वर्ष विश्व का सबसे बड़ा प्रजातांत्रिक देश है, प्रजातंत्र में जनता ही सबसे प्रमुख होता है। जनता के मताधिकार की शक्ति ही मजबूत लोकतंत्र देती है। लोकतंत्र के लिए हमारे पूर्वजों ने बहुत संघर्ष किया है। इसलिए नागरिकों को अपने मताधिकार का उपयोग कर अन्य लोगों को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए प्रेरित करें। बस्तर संभाग में मतदान करवाना एक बड़ा लक्ष्य है, जिसके लिए मताधिकार के प्रति जागरूक करने के लिए प्रशासन स्वीप कार्यक्रम का आयोजन करती है। इससे बस्तर के सातों जिलों में मतदान का प्रतिशत बढ़ा है, इसके लिए निर्वाचन आयोग ने पुरुस्कार देकर प्रोत्साहित किया है।

कलेक्टर विजय दयाराम ने कहा कि वोट करना हमारा हक है, इसका सभी मतदाता जरूर उपयोग करें। लोकतंत्र को मजबूत करने हेतु मतदान करना जरूरी है। इस बार वोट जैसा कुछ नहीं वोट जरूर डालेंगे हम थीम पर लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को जागरूक किया जा रहा है। प्रतिवर्ष राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया जाता है। उन्होंने कमिश्नर सर के मार्गदर्शन और प्रोत्साहन से निर्वाचन के लिए जिले में किए नवाचार, नए मतदान केंद्रों का सफल संचालन करने का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि जिले में वर्ष 2019 के लोकसभा निर्वाचन में वोटिंग प्रतिशत को इस बार उससे अधिक करने का प्रयास किया जाएगा।

इस अवसर पर अपर कलेक्टर सीपी बघेल, उप जिला निर्वाचन अधिकारी प्रवीण वर्मा सहित सिनियर सिटीजन एवं नए मतदाता तथा निर्वाचन कार्यालय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/राकेश पांडे

   

सम्बंधित खबर