'उत्तराखंड में 104 चिकित्सकों और 1000 तकनीशियनों की कमी, इसके समाधान के लिए सरकार प्रयासरत'

नैनीताल, 27 जनवरी (हि.स.)। उत्तराखंड के चिकित्सालयों में 104 चिकित्सकों की कमी है, इन पदों को भरने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है। राज्य में 1000 तकनीशियनों की नियुक्ति प्रकिया जारी है।

राज्य स्तरीय राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन यानी एनएचएम एवं अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष सुरेश भट्ट ने शनिवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्नातकोत्तर की पढ़ाई के लिये जाने वाले चिकित्सकों की जगह भी चिकित्सकों की तैनाती करने पर भी सरकार विचार चल रही है।

राज्य स्तरीय राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन यानी एनएचएम एवं अनुश्रवण परिषद के उपाध्यक्ष सुरेश भट्ट की अध्यक्षता में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के विभिन्न कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक का आयोजन हुआ। इसमें एनएचएम की भौतिक एवं वित्तीय समीक्षा के अलावा एनएचएम में चल रहे निर्माण कार्य पर चर्चा की गई। इस दौरान श्री भट्ट ने चिकित्सकों को सीमित साधनों का अधिकतम उपयोग करने के निर्देश दिए।

इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, राष्ट्रीय किशोर कार्यकम, कायाकल्प कार्यकम, आयुष्मान कार्ड, अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना की विस्तृत जानकारी ली। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से ग्रामीण इलाकों में टीम बनाकर आयुष्मान कार्ड, गोल्डन कार्ड आदि की जानकारी लिए लोगों को जागरूक करने और टीबी मुक्त और नशा मुक्ति अभियान के लिए ब्लाकों में शिविर लगाने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार/डॉ.नवीन जोशी/रामानुज

   

सम्बंधित खबर