कोरबा: राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 76वीं पुण्यतिथि मनाया गया

76th death anniversary of Father of the Nation76th death anniversary of Father of the Nation

कोरबा, 30 जनवरी (हि.स.)। जिला कांग्रेस कमेटी कोरबा के तत्वाधान में आज मंगलवार को जिला कांग्रेस कार्यालय टी पी नगर कोरबा में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 76वीं पुण्यतिथि को मौन दिवस के रूप में मनाया गया। गांधी चौक कोरबा में सर्वप्रथम उपस्थित सभी पदाधिकारियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर तथा पुष्पांजलि अर्पित करते हुए उन्हे श्रद्धांजलि दी गई। तत् पश्चात् दो मिनट का मौन रखकर ईश्वर से प्रार्थना की गई। इस अवसर पर गांधी जी के प्रिय रघुपति राघव राजाराम भजन कीर्तन का गायन किया गया।

महापौर राजकिशोर प्रसाद ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गांधी जी भारत एवं भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के एक प्रमुख राजनैतिक एवं अध्यात्मिक नेता थे। उन्होंने सत्याग्रह के माध्यम से तथा अहिंसा के सिद्धांत पर भारत को आजाद कराया। जिला कांग्रेस अध्यक्ष सपना चौहान ने कहा कि गांधी जी ने किसानों, मजदूरों और शहरी श्रमिकों के प्रति हो रहे अत्याचार व भेदभाव के विरूद्ध आवाज उठाने के लिए लोगों को एकजुट किया।

सभापति श्याम सुंदर सोनी, ने गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि गांधी जी ने सभी परिस्थितियों में अहिंसा और सत्य का पालन किया। गांधी जी ने साबरमती आश्रम में अपना जीवन गुजारा और परम्परागत भारतीय पोषाक धोती व सूत से बनी शाल पहनी जिसे वे स्वयं चरखे पर सूत कातकर बनाते थे।

इस अवसर पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुरेश सहगल, अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ के अध्यक्ष मो. शाहिद, सेवादल अध्यक्ष प्रदीप पुरायणे, जिला महामंत्री लक्ष्मीनारायण देवांगन, पूर्व एल्डरमेन रामगोपाल यादव, वरिष्ठ पदाधिकारी गिरधारी बरेठ एवं जिला कांग्रेस पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ हरिश तिवारी

   

सम्बंधित खबर