बलौदाबाजार : जिले में स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान 30 से 13 फरवरी तक

बलौदाबाजार, 30 जनवरी (हि.स.)। जिले में आज मंगलवार से स्पर्श कुष्ठ जागरूकता पखवाड़ा की शुरुआत की गई। उक्त अभियान राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के निर्वाण दिवस 30 जनवरी से लेकर यह पखवाड़ा अगले 2 सप्ताह चलेगा।

संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कलेक्टर चंदन कुमार ने कुष्ठ के मरीजों के साथ किसी प्रकार का भेदभाव न करने,उन्हें सहयोग करने, संभावित मरीजों की शीघ्र पहचान करने,कलंक को समाप्त करने गरिमा को अपनाने की शपथ सभी अधिकारियों को दिलाई। उक्त शपथ के दाैरान जिला पंचायत सीईओ नम्रता जैन,डीएफओ मयंक अग्रवाल,अपर कलेक्टर बीसी एक्का सहित जिले के सभी अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ एम पी महिस्वर के अनुसार इस कार्यक्रम के अंतर्गत इस वर्ष की थीम कलंक को हटाना,गरिमा को अपनाना निर्धारित की गई है। इस कार्यक्रम अंतर्गत अन्य विभागों जैसे -पंचायत,महिला बाल विकास,शहरी विकास ,सामाजिक न्याय और अधिकारिता से समन्वय स्थापित कर ग्राम सभा आयोजित की जाएगी जिसमें कुष्ठ संदेश का वाचन किया जाएगा। राष्ट्रीय कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम के जिला नोडल अधिकारी के अनुसार जिले में अप्रैल 2023 से लेकर अब तक 285 नए केस निकल चुके हैं जिसमें 278 वयस्क और 7 बच्चे हैं। कुल केस में 117 एम बी कुष्ठ के हैं और शेष पीबी हैं। एक लाख पर वार्षिक केस दर 21.05 है।

हिन्दुस्थान समाचार/गायत्री प्रसाद

   

सम्बंधित खबर