गुजरात की झांकी लगातार दूसरे वर्ष 'पीपल्स च्वाइस अवॉर्ड' में अव्वल

-75वें गणतंत्र दिवस पर कर्तव्य पथ पर प्रस्तुत हुई गुजरात की सांस्कृतिक एवं पर्यटन विरासत की झांकी

-दूसरे वर्ष भी बनी देश की जनता की पहली पसंद

गांधीनगर, 30 जनवरी (हि.स.)। 75वें गणतंत्र पर्व के इस राष्ट्रीय स्तर के समारोह तथा परेड में नई दिल्ली में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों की प्रेरक उपस्थिति में कर्तव्य पथ पर प्रस्तुत हुई राज्यों की विभिन्न झांकियों में गुजरात सरकार द्वारा प्रस्तुत की गई इस नयन रम्य झांकी को पीपल्स च्वाइस अवॉर्ड कैटेगरी में देशभर में पहला स्थान प्राप्त हुआ है।

गणतंत्र दिवस के राष्ट्रीय परेड में हर वर्ष देशभर के राज्यों तथा विभिन्न विभागों द्वारा झांकियां प्रस्तुत की जाती हैं। वर्ष 2024 के गणतंत्र दिवस की राष्ट्रीय परेड में देश के राज्यों, केन्द्र शासित प्रदेशों तथा मंत्रालयों सहित कुल 25 झांकियां प्रस्तुत की गई थीं। इन झांकियों में गुजरात की झांकी को लगातार दूसरे वर्ष पीपल्स च्वाइस अवॉर्ड में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। इतना ही नहीं, झांकियों की श्रेष्ठता की चयन समिति में भी गुजरात के इस झांकी ने दूसरा स्थान प्राप्त किया है।

गुजरात के इस झांकी में कच्छ की पहचान समान ‘भूंगा’, रणोत्सव, टैंट सिटी तथा की विभिन्न कशीदाकारी, ग्रामीण क्षेत्र में डिजिटल क्रांति दर्शाने वाले निदर्शन प्रस्तुत किए गए। झांकी के साथ यूनेस्को की ‘अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ में हाल ही में शामिल किए गए गुजरात के गरबा की प्रस्तुति ने चार चांद लगा दिए। इस झांकी के साथ प्रस्तुत हुए गरबा को कच्छी गायिका दिवालीबेन आहिर ने अपना कंठ देकर संगीतबद्ध किया और यह झांकी इस वर्ष की गणतंत्र दिवस की परेड में जन आकर्षण का केन्द्र बना। वर्ष 2022 से भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय ने ‘माई गवर्नमेंट प्लेटफॉर्म’ के माध्यम से देश की आम जनता से मत प्राप्त कर परेड में भाग लेने वाली सैन्य टुकड़ियों में से श्रेष्ठ टुकड़ी तथा राज्यों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक झांकियों में से श्रेष्ठ झांकी का चयन कर ‘पीपल्स च्वाइस अवॉर्ड’ देने की शुरुआत की है। इस उद्देश्य से नागरिकों से ऑनलाइन वोटिंग करवाई जाती है। तद्नुसार, इस वर्ष भी 26 से 28 जनवरी, 2024 के दौरान ऑनलाइन वोटिंग की प्रक्रिया में कुल वोट में सर्वाधिक 32 प्रतिशत वोट गुजरात की झांकी को प्राप्त हुए और गुजरात की झांकी पीपल्स च्वाइस अवॉर्ड कैटेगरी में लगातार दूसरे वर्ष अग्रिम विजेता घोषित हुआ है। गत वर्ष भी गुजरात की झांकी पीपल्स च्वाइस अवॉर्ड में पहले स्थान पर रहा था।

इसके अलावा, अवॉर्ड चयन समिति-जूरी की भी द्वितीय पसंद बनने का गौरव गुजरात की झांकी ने हासिल किया है। वर्ष 2008 में गुजरात की झांकी को जूरी च्वाइस में स्थान मिलने के बाद पुन: एक बार इस वर्ष यानी 2024 के गणतंत्र दिवस की राष्ट्रीय परेड में प्रस्तुत हुए गुजरात के टैब्लो को जूरी च्वाइस में द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के झांकी को विजेता बनाने के लिए सभी का आभार जताते हुए कहा कि कच्छ सहित गुजरात के प्रत्येक नागरिक की यह जीत है तथा पर्यटन एवं सांस्कृतिक विरासत क्षेत्र में गुजरात की यह विशिष्ट उपलब्धि है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कच्छ के धोरडो को मिला ‘बेस्ट टूरिज़्म विलेज’ का गौरव तथा गुजरात की पहचान समान गरबा को विश्व की ‘अमूर्त सांस्कृतिक विरासत’ की सूची में मिला सम्मान दिल्ली में कर्तव्य पथ पर झलका है। यह सभी गुजरातियों के लिए गौरव की बात है। यह प्रतिष्ठित अवॉर्ड नई दिल्ली में 30 जनवरी को आयोजित अवॉर्ड वितरण समारोह में भारत सरकार के रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट द्वारा दिया गया, जिसे गुजरात सरकार की सूचना एवं प्रसारण सचिव तथा मुख्यमंत्री की सचिव अवंतिका सिंह ने सूचना निदेशक धीरज पारेख के साथ स्वीकार किया। गुजरात सरकार के सूचना विभाग द्वारा प्रस्तुत इस झांकी के निर्माण में गुजरात की सूचना एवं प्रसारण सचिव अवंतिका सिंह, सूचना निदेशक धीरज पारेख, अपर सूचना निदेशक अरविंद पटेल के मार्गदर्शन में पंकज मोदी तथा सूचना उप निदेशक संजय कचोट का योगदान महत्वपूर्ण रहा। इस झांकी का निर्माण स्मार्ट ग्राफ आर्ट एडवर्टाइजिंग प्राइवेट लिमिटेड के सिद्धेश्वर कानुगा ने किया।

हिन्दुस्थान समाचार/बिनोद/आकाश

   

सम्बंधित खबर