मिन्हाज़ व संजय ने नेट परीक्षा उत्तीर्ण कर बढ़ाया जिले का मान

बांदा, 30 जनवरी (हि.स.)। कहते हैं जब कुछ कर गुजरने का जज्बा हो और अपनी मेहनत पर भरोसा हो, तो कोई भी मुश्किल सामने टिक नहीं सकती है और फिर सफलता अपने आप कदम चूमने लगती है। ऐसा ही कुछ जिले की दो मेधावी प्रतिभाओं ने कर दिखाया है। नेट की परीक्षा उत्तीर्ण कर जिले के इन दोनों युवाओं ने तरक्की की राह दिखाई है। दोनों युवाओं को असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर चयनित किया गया है। जिससे इनके गांव में खुशी की लहर छा गई है।

जिले में जसपुरा ब्लॉक के सिकहुला गांव निवासी अमीनुद्दीन व सादिका खातून के बड़े बेटे मिन्हाज़ अमीन ने नेट परीक्षा में सफल होने के बाद असिस्टेंट प्रोफेसर पद पर सफलता पाई है। इन्होंने कक्षा 1 से 8 तक की प्रारंभिक शिक्षा गाँव में पूरी की। इसके बाद 9 से 12 तक सरस्वती विद्या मंदिर बाँदा से किया। स्नातक दिल्ली विश्व विद्यालय से और पोस्ट ग्रेजुएशन इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से किया है। इनके पिता अमीनुद्दीन ग्राम विकास अधिकारी एवं मां जसपुरा की ब्लाक प्रमुख रह चुकी है।

इसी ब्लॉक के गौरी खुर्द गांव निवासी गुमान सिंह व गुड़िया सिंह के छोटे बेटे संजय सिंह ने नेट परीक्षा में सफलता हासिल कर परिजनों का मान बढाया है। नेट परीक्षा में सफलता के साथ अस्सिटेंट प्रोफेसर पद पर चयन हुआ है। संजय ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कक्षा 5 तक गांव के सरकारी स्कूल में पूरी की। कक्षा 6 से 8 तक चित्रकूट के प्राइवेट स्कूल में, कक्षा 9 से इंटरमीडिएट तक सरस्वती इंटर कॉलेज प्रयागराज और ग्रेजुएशन इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पूरी की, जबकि मास्टर डिग्री राजर्षि टंडन यूनिवर्सिटी से किया है। इन्होंने नेट क्वालीफाई कर दिल्ली में सिविल सर्विस की तैयारी शुरू कर दी थी। संजय किसान परिवार से हैं और अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता के अलावा अपने गुरु आलोक रंजन को दिया है।

जसपुरा ब्लॉक के एक साथ दो मेधावियों की सफलता पर गौरी खुर्द और सिकहुला गांव में खुशी व्याप्त है। किसान नेता पुष्पेंद्र सिंह चुन्नाले सहित क्षेत्र के कई लोगों ने गौरी खुर्द गांव पहुंचकर खुशियां मनाई। एक दूसरे को मिठाई खिलाकर इस सफलता के लिए बधाई दी। इस मौके पर उन्होंने बताया कि इससे क्षेत्र के युवाओं में पढ़ाई व अपने कैरियर के प्रति उत्साह बढ़ेगा। इसी तरह सिकहुला गांव में मिन्हाज अमीन की सफलता पर गांव में खुशी का माहौल है। इनके पिता अमीनुद्दीन ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मेरा बेटा मेरी उम्मीद पर खरा उतरा है। मुझे विश्वास था की एक दिन मेरा बेटा मुझसे भी ऊंचे पद पर पहुंच कर मेरा नाम रोशन करेगा, मुझे अपने बेटे पर गर्व है।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/मोहित

   

सम्बंधित खबर