बीएचयू कुलगुरू प्रो. वीके शुक्ला का कार्यकाल पूरा, दी गई विदाई

——विश्वविद्यालय से तकरीबन 50 वर्ष तक जुड़े रहे, 44 साल तक दी सेवाएं

वाराणसी, 31 जनवरी (हि.स.)। लगभग 50 से अधिक वर्षों से विद्यार्थी, शिक्षक, चिकित्सक व प्रशासक के तौर पर काशी हिन्दू विश्वविद्यालय से जुड़े रहे कुलगुरू प्रो. वीके शुक्ला बुधवार को सेवानिवृत हो गए। इस अवसर पर कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन के आवास पर प्रो. शुक्ला को विदाई दी गई।

कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने कहा कि प्रो. शुक्ला की उपस्थिति व योगदान ने सदैव व्यवस्था में स्थिरता व विश्वास का भाव पैदा किया। प्रो. शुक्ला के अनुभव व विवेक ने विश्वविद्यालय के प्रशासन में सदैव उन्हें मदद की और उनके जैसा सहयोगी पाना किसी के लिए भी खुशकिस्मती की बात है।

प्रो. वीके शुक्ला ने कहा कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में शिक्षा पाना, यहां सेवा का अवसर मिलना, इतने लंबे समय तक जुड़े रहना तथा इस मुकाम तक पंहुचना उनके लिए सौभाग्य का विषय है। उन्होंने विश्वविद्यालय परिवार के सदस्यों से निरंतर मिले सहयोग, स्नेह तथा मार्गदर्शन के लिए आभार जताया। उन्होंने चिकित्सा विज्ञान संस्थान में सेवारत अपने दिनों को याद करते हुए कहा कि कई वर्ष पहले बोए गए बीज आज जनसुविधाओं के रूप में लोगों को लाभ पंहुचा रहे हैं, यह अत्यंत ही सुखद अनुभूति है। उन्होंने जन स्वास्थ्य की दिशा में चिकित्सा विज्ञान संस्थान, सर सुन्दरलाल चिकित्सालय तथा ट्रॉमा सेन्टर के कार्य व प्रगति की सराहना की और विश्वास जताया कि इस दिशा में संस्थान नए मानदंड स्थापित करेगा।

विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. अनिल कुमार त्रिपाठी ने कहा कि प्रो. शुक्ला काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की परंपरा के वाहक रहे हैं। चिकित्सा विज्ञान संस्थान के निदेशक प्रो. एस. एन. संखवार ने कहा कि प्रो. शुक्ला ने चिकित्सा विज्ञान तथा विश्वविद्यालय प्रशासन में नए प्रतिमान स्थापित किये हैं।

ट्रॉमा सेन्टर के आचार्य प्रभारी प्रो. सौरभ सिंह ने कहा कि प्रो. शुक्ला से बतौर एक शिक्षक एवं एक वरिष्ठ मार्गदर्शक के रूप में उन्हे अनेक ऐसी सीख मिली हैं, जो जीवन पर्यन्त उनके काम आएंगी। कार्यक्रम में संगीत संध्या का भी आयोजन किया गया।

इस दौरान संगीत एवं मंच कला संकाय के डॉ. राकेश कुमार, डॉ. शुभांकर डे, डॉ. इन्द्रदेव चौधरी, पंडित कुबेर नाथ मिश्रा तथा प्रशांत मिश्रा ने मनमोहक संगीतमय प्रस्तुतियां दीं। विदाई कार्यक्रम में वित्ताधिकारी डॉ. अभय ठाकुर ,कुलसचिव प्रो. अरुण कुमार सिंह,सहायक कुलसचिव जी. सुरेश कुमार, विश्वविद्यालय के वरिष्ठ पदाधिकारी, अधिकारी तथा कर्मचारी सम्मिलित हुए।

—कोविड के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भी बीएचयू ने शानदार कार्य किया

प्रो. वीके शुक्ला ने 28 मार्च 2021 से 6 जनवरी 2022 तक काशी हिन्दू विश्वविद्यालय के कार्यवाहक कुलपति का कार्यभार भी संभाला था। वैश्विक महामारी कोविड—19 की दूसरी लहर में उनके नेतृत्व में विश्वविद्यालय ने कोरोना के ख़िलाफ मज़बूती से जंग लड़ी तथा मरीज़ों की देखभाल व बेहतर चिकित्सा सुविधाएं देने की अपनी प्रतिबद्धता को कायम रखा। प्रो. शुक्ला की अगुवाई में कोविड के खिलाफ टीकाकरण अभियान में भी बीएचयू ने शानदार कार्य किया।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/पदुम नारायण

   

सम्बंधित खबर