अब फिरोजाबाद का पुराना नाम चंद्रनगर किए जाने की तैयारी

-शासन स्तर पर शीघ्र लिया जाएगा निर्णय, योगी सरकार करेगी बहाल

-भावी पीढ़ी का मार्ग आलोकित करते रहेंगे भगवान महावीर के कालजयी उपदेश

लखनऊ, 31 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बुधवार को भगवान महावीर को नमन करते हुए कहा कि उनके द्वारा दिए गए अहिंसा, करुणा, अपरिग्रह, सदाचार और शाकाहार के कालजयी संदेश आने वाली पीढ़ियों का मार्ग आलोकित करता रहेगा। उन्होंने कहा कि प्राचीनकाल में फिरोजाबाद के शासक जैन राजा चंद्रसेन थे और फिरोजाबाद का नाम चंद्रनगर था। विदेशी आक्रांताओं ने 15वीं सदी में फिरोजाबाद नाम परिवर्तित कर दिया था। अब योगी सरकार अतिशीघ्र इसका पुराना नाम चंद्रनगर बहाल करेगी। साथ ही पर्यटन विकास की विभिन्न योजनाएं संचालित की जाएगी।

पर्यटन मंत्री गोमतीनगर स्थित उप्र जैन विद्या शोध संस्थान के 33वां स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने जैन शोध संस्थान परिसर में स्थापित महावीर की प्रतिमा का अनावरण किया। कहा कि 22वें तीर्थंकर नेमिनाथ की जन्मस्थली शौरीपुर और पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी की जन्मस्थली बटेश्वर का विकास 138 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।

2047 तक विश्व गुरू के साथ विकसित भारत का सपना साकार करेगा भारत

जयवीर सिंह ने कहा कि पूरे प्रदेश में 24वें तीर्थंकर महावीर का मोक्ष कल्याणक सालभर जैन संस्थान के उपाध्यक्ष डॉ अभय कुमार जैन के नेतृत्व में संस्थान और सहयोगी संस्थानों के साथ मनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आर्थिक क्षेत्र और शोध क्षेत्र में भारत 2047 तक विश्व गुरु की भूमिका में होगा। इस प्रकार विकसित भारत का सपना साकार होगा।

पीठाधीश रविंद्रकीर्ति स्वामी ने कहा कि अयोध्या में पांच जैन तीर्थंकरों का जन्म हुआ है। यह भूमि श्रीराम जन्मभूमि के रूप में भी अत्यंत पवित्र है। विशेष सचिव संस्कृति राकेश शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए।

उपाध्यक्ष प्रो. डॉ अभय कुमार जैन ने स्वागत भाषण में कहा कि हम महावीर के विचारों को जन-जन तक पहुंचाने का प्रयास करते रहेंगे। निदेशक अमित अग्निहोत्री एवं बौद्ध संस्थान के निदेशक डॉ. राकेश सिंह ने अतिथियों का स्वागत किया।

पेंटिंग-निबंध प्रतियोगिता और चित्रकला प्रदर्शनी भी

इस अवसर पर छात्र-छात्राओं की पेंटिंग एवं निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। उप्र ललित कला अकादमी की ओर से महावीर चित्रकला प्रदर्शनी का आयोजन हुआ। इस दौरान भारतवर्षीय दिगंबर जैन तीर्थ क्षेत्र के राष्ट्रीय अध्यक्ष जम्बू प्रसाद जैन, प्रादेशिक अध्यक्ष जवाहर लाल जैन, पूर्व डीजीपी एके जैन, वयोवृद्ध धर्मवीर जैन, कैलाश जैन, वीके जैन, 2550 वीं निर्वाण महोत्सव के अध्यक्ष आदीश जैन, मंत्री बृजेश जैन बंटी, संयोजक संजीव जैन, अभिषेक जैन डॉ. एके जैन आदि रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/कमलेश्वर शरण/आकाश

   

सम्बंधित खबर