लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन बने आईएए के 52वें कमांडेंट

Lt.J. Sandeep Jain becomes 52nd Commandant of IAALt.J. Sandeep Jain becomes 52nd Commandant of IAA

देहरादून, 01 फरवरी (हि.स.)। भारतीय सैन्य अकादमी के लेफ्टिनेंट जनरल संदीप जैन के रूप में 52वां प्रमुख मिल गया है। उन्होंने गुरुवार को अपना कार्यभार संभाला। कार्यभार संभालने के बाद उन्होंने अपने राष्ट्र के लिए बहादुर सैनिकों के सर्वोच्च बलिदान को मान्यता देते हुए एक समारोह में युद्ध स्मारक पर अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

ले. ज. संदीप जैन, एसएम को जून 1988 में 13 महार (थानपीर) में नियुक्त किया गया था। 35 वर्षों से अधिक के अपने शानदार करियर में, जनरल ऑफिसर ने विभिन्न संवेदनशील परिचालन क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कमांड नियुक्तियों पर काम किया है। उन्होंने अर्ध विकसित इलाके में अपनी बटालियन की कमान संभाली है और यूएनएमआईएस में सेक्टर कमांडर, स्ट्राइक कोर में एक इन्फैंट्री ब्रिगेड और जम्मू-कश्मीर में एक काउंटर इंसर्जेंसी फोर्स रहे हैं। जनरल ऑफिसर ने 16 कोर की कमान संभालने से पहले रक्षा मंत्रालय (सेना) के डीजी सीडी, आईएचक्यू की नियुक्ति का प्रस्ताव रखा।

परिचालन और प्रशासनिक दोनों क्षेत्रों में उनके स्टाफ के अनुभवों में एमओ, एमएस ब्र, इथियोपिया में सैन्य निरीक्षण, स्ट्राइक कोर में इन्फैंट्री डिवीजन के कर्नल जीएस और घाटी में एक प्राइवेट कोर के ब्रिगेडियर क्यू में नियुक्तियां शामिल हैं। भारतीय सेना की पूंजीगत खरीद को गति देने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। जनरल ऑफिसर ने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, सीनियर कमांड, हायर कमांड जैसे विभिन्न प्रतिष्ठित पाठ्यक्रमों में भाग लिया है और केन्या में राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज में भाग लेने का गौरव भी प्राप्त किया है।

उनके अनुकरणीय नेतृत्व और राष्ट्र के प्रति कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए, जनरल ऑफिसर को क्रमश: 2022 में सेना मेडल और 2007 में चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया था।

हिन्दुस्थान समाचार/ साकेती/रामानुज

   

सम्बंधित खबर