जयपुर पुलिस कमिश्नर ने सभी थानों में प्रतिदिन जनसुनवाई करने के दिए निर्देश

जयपुर, 1 फ़रवरी (हि.स.)। जयपुर पुलिस कमिश्नर बीजू जॉर्ज जोसफ ने पुलिस कमिश्नरेट के अधीन आने वाले सभी थाना अधिकारी, सहायक पुलिस आयुक्त, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त एवं संबंधित अधिकारियों को प्रतिदिन कार्य दिवस पर दोपहर 12 से 1 या शाम 4 से 5 बजे जनसुनवाई करने के निर्देश दिए हैं।

जयपुर पुलिस कमिश्नर जोसफ ने कहा कि आमजन में विश्वास और अपराधियों में भय कायम रखने के लिए यह व्यवस्था दी जा रही है। उन्होंने इस संबंध में सभी थानों पर जनसुनवाई के समय की सूचना पट्टी लगाने और आमजन को जनसुनवाई संबंधी सूचना के प्रचार-प्रसार के भी निर्देश दिए।

जयपुर पुलिस कमिश्नर ने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनसुनवाई के दौरान आम जनता, परिवादियों की शिकायत समस्याओं आदि का प्राथमिकता से समाधान करें। उन्होंने कहा कि थानों में जनसुनवाई के दौरान थाना अधिकारी के साथ अनुसंधान अधिकारी को भी रखा जाए।

पुलिस कमिश्नर बीजू जोसफ ने कहा कि यदि किसी कारणवश थानाधिकारी कार्यालय में जनसुनवाई के निर्धारित समय पर अनुपस्थित रहते हैं तो अधीनस्थ अन्य अधिकारी को नामित कर जनसुनवाई नियमित रूप से संपन्न कराई जाए। उन्होंने कहा की जनसुनवाई के दौरान प्राप्त प्रत्येक परिवाद एवं उस पर संबंधित अधिकारी द्वारा की गई कार्रवाई का विवरण भी ई सुगम पोर्टल पर इंद्राज किया जाना चाहिए।

जयपुर पुलिस कमिश्नर ने कहा कि जनसुनवाई से जुड़ी कार्रवाई को जांचने के लिए वे स्वयं थानों का औचक निरीक्षण कर अपडेट लेंगे। गौरतलब है कि परिवादियों की शिकायतों के समाधान के लिए जयपुर पुलिस कमिश्नर ने इससे पूर्व जिला दक्षिण के शिप्रा पथ और पूर्व के कानोता थाने में जनसुनवाई कर आमजन को राहत दे चुके हैं।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर