खूंटी में सीआरपीएफ के कुरूंगा कैंप के नवनिर्मित मंदिर में विराजमान हुए बजरंग बली

सीआरपीएफ ग्रामीणों के हर सुख-दुःख में उनके साथ है: कमांडेंट

खूंटी, 1 फरवरी (हि.स.)। सीआरपीएफ 94 बटालियन के कुरूंगा स्थित कैंप में श्रीहनुमानजी की संगमरमर की मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान गुरुवार को संपन्न हो गया। 94 बटालियन के कमांडेंट राधेश्याम सिंह ने यजमान के रूप में सभी अनुष्ठान संपन्न किये। बजरंग बली की प्रतिमा का निर्माण राजस्थान के मकराना से कराया गया है। कैंप के भव्य मंदिर का निर्माण सीआरपीएफ के जवानों के सहयोग से किया गया है।

प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व नवनिर्मित परिसर से भव्य कलश यात्रा निकाली गई, जिसमें सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भाग लिया। कलश यात्रा के बाद मंदिर परिसर में वेदी, पूजन, मूर्ति का जलाधिवास, फलाधिवास, पुष्पाधिवास, अन्नाधिवास, न्यास सहित कई धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किये गये। पूर्णहुति, हवन के बाद बाद विशाल भंडारे का आयोजन किया गया, जिसमें भारी संख्या में आसपास के ग्रामीण ने भंडारे का प्रसाद ग्रहण किया।

मौके पर कलश यात्रा में शामिल क्षेत्र की महिलाओं के बीच उपहार स्वरूप साड़ी का वितरण किया गया। साथ ही सिविक एक्शन प्रोग्राम के तहत लाभुकों के बीच साइकिल और सोलर लालटेन आदि का वितरण किया गया। कमांडेंट राधेश्याम सिंह ने कहा कि सीआरपीएफ न सिर्फ आपकी सुरक्षा का ध्यान रखती है, बल्कि वह आपके हर सुख-दुख में आपकी सहयोगी है। किसी प्रकार की समस्या के लिए आप सीआरपीएफ या स्थानीय पुलिस से कभी भी संपर्क कर सकते हैं।

कार्यक्रम में उपायुक्त लोकेश मिश्रा, पुलिस अधीक्षक अमन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अनिकेत सचान सहित कई प्रशासनिक और सीआरपीएफ के अधिकारी मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/ अनिल/चंद्र प्रकाश

   

सम्बंधित खबर