अशोकनगर: चंदेरी में हवाई अड्डा स्थापित करने की एक बार फिर उठी मांग

5 फरवरी कोनागर विमानन मंत्री सिंधिया आएंगे चंदेरी

चंदेरी, 02 फरवरी (हि.स.)। चंदेरी में हवाई अड्डा बनाए जाने की मांग केंद्रीय नागर विमानन मंत्री सिंधिया से चंदेरी के नागरिकों द्वारा पर्यटन विकास एवं फिल्म उद्योग के प्रमोशन तथा केंद्र सरकार के क्राफ्ट एवं हैंडलूम प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहे पर्यटक ग्राम प्राणपुर में उद्योगपतियों एवं पर्यटकों की सुविधा के लिए हवाई अड्डे की उपयोगिता मार्ग की सुगमता एवं सुविधा हेतु हवाई अड्डा स्थापित करने की मांग पुर जोर तरीके से रखी गई है।

इस संबंध में भारत के नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव तथा कलेक्टर जिला अशोकनगर के साथ भारत सरकार के सिविल एविएशन मंत्रालय को उसके आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करचंदेरी में हवाई अड्डे की मांग भेजी गई है।

खजुराहो से चार गुना अधिक महत्व का नगर है चंदेरी

खजुराहो जिला छतरपुर में सन 1978 से हवाई अड्डा स्थापित है खजुराहो भी चंदेरी की तरह ब्लॉक स्तरीय कस्बा होकर पर्यटन नगर है जो चंदेरी की ऐतिहासिकता पुरातात्विक संपदा, चंदेरी साड़ी, धार्मिक, पर्यटन तथा फिल्म साइट जो चंदेरी में है उससे कम ही स्थान रखता है खजुराहो हवाई, अड्डा पर्यटन नगर से पूर्णता संपन्न है, जबकि चंदेरी जो खजुराहो से लगभग चार गुना महत्व का नगर है इसमें वायुयान सेवा निर्बाध गति से नितांत आवश्यक है ।

ज्ञातव्य हो कि 26 फरवरी 2020 को ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा जिले की तत्कालीन कलेक्टर डॉ मंजू शर्मा को चंदेरी के ऐतिहासिक महत्व, हस्तकला, साड़ियां ऐतिहासिक धरोहरों तथा पर्यटन के महत्व को दृष्टिगत रखते हुए चंदेरी में हवाई पट्टी निर्माण के लिए प्रस्ताव तैयार कर मध्य प्रदेश शासन को भेजे जाने हेतु लेख किया था इसके पश्चात तत्कालीन कलेक्टर डॉ मंजू शर्मा द्वारा 28 फरवरी 2020 को पत्र क्रमांक 335के द्वारा चंदेरी एसडीएम को चंदेरी में हवाई पट्टी के निर्माण करने हेतु नियम अनुसार प्रस्ताव तैयार कर कलेक्टर कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करने हेतु पत्र भेजा था ताकि शासन को प्रस्ताव भेजा जा सके साथ ही पत्र क्रमांक 337 के द्वारा कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग अशोकनगर को भी पत्र लेख किया गया था कि वह एसडीएम चंदेरी से समन्वय स्थापित कर हवाई पट्टी के प्रस्ताव को तैयार कर कलेक्टर कार्यालय को भिजवाना सुनिश्चित करेंगे।

लगभग 4 वर्ष व्यतीत हो जाने के पश्चात जब इस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई तब नागर विमानन मंत्री से चंदेरी हवाई अड्डा स्थापित कराने की मांग 21 जनवरी 2024 को विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान सार्वजनिक मंच से भी चंदेरी बासियो के द्वारा रखी गई थी, क्योंकि 4 वर्ष के अंतराल में चंदेरी फिल्म उद्योग के लिए महत्वपूर्ण बन चुकी है फिल्म निर्माता निर्देशक अभिनेता अभिनेत्रियां चंदेरी में हवाई अड्डा ना होने से लगभग 250 किलोमीटर दूर भोपाल या ग्वालियर उतरते हैं, जहां से उन्हें सड़क मार्ग के द्वारा परेशान होते हुए चंदेरी आना पड़ता है।

हवाई पट्टी के संबंध में तत्कालीन कलेक्टर डॉ मंजू शर्मा द्वारा जो पत्र क्रमांक 335 एसडीएम कार्यालय को प्रेषित किया गया था जिसे आपने मेरे संज्ञान में लाया है इस पर में रिकॉर्ड दिखवा कर जानकारी दे पाऊंगी। यह मामला शासन स्तर का है।

हिन्दुस्थान समाचार/निर्मल/राजू/नेहा

   

सम्बंधित खबर