पीआरआई और यूएलबी में ओबीसी को आरक्षण बढ़ाने के कैबिनेट फैसले के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया

जम्मू, 2 फ़रवरी (हि.स.)। भाजपा ओबीसी मोर्चा ने जम्मू-कश्मीर में नगर पालिकाओं और पंचायत चुनावों में अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को आरक्षण प्रदान करने के केंद्रीय मंत्रिमंडल के फैसले का स्वागत किया। इस अवसर पर भाजपा ओबीसी मोर्चा के अध्यक्ष सुनील प्रजापति ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और जम्मू-कश्मीर में पंचायती राज संस्थानों में ओबीसी को आरक्षण प्रदान करने के निर्णय के लिए प्रधान मंत्री, गृह मंत्री और केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। उनके साथ अन्य भाजपा नेता भी मौजूद रहे।

सुनील प्रजापति ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) और पंचायतों में ओबीसी को आरक्षण देने के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा प्रस्तावित इस आशय के विधेयक को संसद द्वारा आवश्यक मंजूरी के बाद, ओबीसी को पंचों, सरपंचों आदि के आगामी चुनावों में आरक्षण मिलेगा। इसी प्रकार, ओबीसी को भी शहरी स्थानीय निकायों के चुनावों में आरक्षण मिलेगा जैसा कि एससी और एसटी श्रेणियों के लिए उपलब्ध था।

उन्होंने आगे यह भी अपील की कि नौकरियों में ओबीसी के लिए आरक्षण कोटा का प्रतिशत जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में ओबीसी की आबादी के अनुसार माना जाए, जो लगभग 20 प्रतिशत से ऊपर है।

हिन्दुस्थान समाचार/राहुल/बलवान

   

सम्बंधित खबर