झांसी की महान जनता की नहीं गलती विकास प्राधिकरण की : महापौर

धरना स्थल पर अनशनकारियों को आश्वस्त करते महापौरधरना स्थल पर अनशनकारियों को आश्वस्त करते महापौरधरना स्थल पर अनशनकारियों को आश्वस्त करते महापौर

- महापौर ने कहा, लागू होगी महायोजना 2031,अब 09 हजार में से एक भी मकान नहीं टूटेगा

झांसी,02 फरवरी (हि.स.)। अपने आशियाने के लिए 19 दिन बाद धरना प्रदर्शन करते हुए भूख हड़ताल तक जा पहुंचे हजारों लोगों को महापौर बिहारीलाल आर्य ने पूर्ण आश्वासन देते हुए धरना समाप्त करवा दिया। इस दौरान उन्होंने सुदीप महाराज, नारायण सिंह राजपूत, अर्जुन कुशवाहा और राहुल राजपूत समेत सभी की प्रशंसा करते हुए उन्हें जूस पिलवाकर धरना समाप्ति की घोषणा कराई।

मीडिया को जानकारी देते हुए महापौर ने कहा कि महानगर की सबसे बड़ी समस्या के रूप में मौजा डड़ियापुरा, पिछोर, तालपुरा, झांसी खास के 9000 मकान को जेडीए द्वारा ध्वस्तीकरण का नोटिस जारी होना बनी हुई थी। यह आदेश एनजीटी ने दिए थे, जिसके चलते झांसी विकास प्राधिकरण बार-बार ध्वस्तीकरण की बात कर रहा था। उन्होंने कहा कि 2021 महायोजना में 125 हेक्टेयर प्रखंडी पार्क के लिए ग्रीनलैंड छोड़ी गई थी। यह जमीन निजी काश्तकारों की थी लेकिन झांसी विकास प्राधिकरण ने कोई ध्यान न देते हुए न तो इस क्षेत्र के लोगों के बनते हुए मकानों को रोका और न ही इस 165 हेक्टेयर जमीन को अपने का कब्जे में लिया और न मुआब्जा दिया।

उन्होंने कहा कि पूरे प्रकरण में गलती झांसी विकास प्राधिकरण की है, न कि झांसी की महान जनता की। उन्होंने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि 30 जनवरी को वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले थे और इस समस्या को लेकर वृहद चर्चा हुई। विस्तृत चर्चा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूरी बात सुनने के बाद कहा कि यह आम जनमानस की समस्या है। यह किसी भूमिया का मामला नहीं है। इसको तुरंत निस्तारित किया जाएगा और उन्होंने अपने निजी सचिव से कहकर झांसी जिला अधिकारी को मेरे सामने ही फोन लगाकर ध्वस्तीकरण रुकवाने का निर्देश दिया था। उन्होंने कहा कि 2031 महायोजना को जल्द ही लागू कर दिया जाएगा इसलिए अब जेडीए या जिला प्रशासन ध्वस्तीकरण के लिए कोई कार्रवाई नहीं करेगा।

19वें दिन अनशनकारी सैकड़ों की संख्या में अनशन स्थल पर डटे रहे। इस दौरान गरौठा विधायक जवाहरलाल राजपूत के पुत्र राहुल राजपूत व इंजीनियर भारती आर्य भी उपस्थित रही। राहुल राजपूत ने आश्वासन दिलाया कि गरौठा विधायक जवाहर राजपूत आपकी आवाज विधानसभा में उठा रहे हैं। साथ ही महापौर ने बताया कि जेडीए द्वारा कोई भी कार्रवाई नहीं की जाएगी और शीघ्र ही आपका क्षेत्र आवासीय होगा। इस पर क्षेत्रवासी अनशनकारियों ने अनशन झांसी महापौर एवं राहुल राजपूत विधायक पुत्र गरौठा, इंजी. भारती आर्या व पूर्व केंद्रीय मंत्री के कहने व आश्वस्त करने के बाद समाप्त किया।

पूर्व केंद्रीय मंत्री की मांग

धरना स्थल पर पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने इस अवसर पर महापौर बिहारीलाल आर्य से कहा कि इन लोगों से विकास शुल्क भी न लिया जाए। इस मांग के साथ अनशनकारियों को भरोसा दिलाया कि वह उनके साथ है।

इस अवसर पर अनशनकारी ध्रुव सिंह राजपूत एडवोकेट, राजीव श्रीवास्तव, संजय बाजपेई, प्रेम नारायण राजपूत, अनिल राजपूत, पीतम सिंह प्रेमी, मनोज सोनी, इंद्र नारायण शुक्ला, नंदकिशोर सिंह एड., जीतू प्रधान, रामपाल आर्य, सत्येंद्र श्रीवास्तव, अमित, प्रेमनारायण, अरुण, प्रभा, साधना, काजल त्रिपाठी, प्रभा शर्मा, सुनीता राजपूत, आरती, अंकित, अभय, सुमित, जितेंद्र राजपूत आदि उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/महेश/मोहित

   

सम्बंधित खबर