छग विधानसभा : पांच फरवरी से षष्ठम विस का द्वितीय सत्र, नौ को वित्तमंत्री पेश करेंगे बजट

रायपुर, 4 फ़रवरी (हि.स.)। छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने रविवार को पत्रकारवार्ता में कहा कि पांच फरवरी से बजट सत्र आहुत किया गया है। छत्तीसगढ़ षष्ठम विधानसभा का द्वितीय सत्र पांच फरवरी से शुरू होकर एक मार्च तक चलेगा। उन्होंने कहा कि बजट से प्रदेश के विकास की दिशा निर्धारित होती है। सत्र की शुरुआत राज्यपाल के अभिभाषण से होगी। सत्र में कुल 20 बैठकें प्रस्तावित है। सात व आठ फरवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा होगी। सत्र के प्रथम दिन ही तृतीय अनुपूरक अनुमान का उपस्थापन होगा।

डॉ. रमन सिंह ने बताया कि वित्तमंत्री ओपी चौधरी नौ फरवरी को वर्ष 2024-25 के आय-व्यय का उपस्थापन करेंगे। 12 व 13 को आय-व्यय पर चर्चा होगी। 14 से 26 फरवरी तक सभा में विभागवार अनुदान मांगों पर चर्चा होगी। अनुदान मांगाें से संबंधित विनियाेग विधेयक पर चर्चा एवं पारण के लिए 27 फरवरी निर्धारित की गई है। उन्होंने बताया कि अभी तक तीन संशोधन विधेयकों की सूचनाएं प्राप्त हुई है। वहीं चार फरवरी की स्थिति में प्रश्नों की कुल 2335 सूचनाएं प्राप्त हुई हैं, जिनमें तारांकित प्रश्नों की कुल संख्या 1162 तथा अतारांकित प्रश्नों की कुल संख्या 1173 है। वहीं सदस्यों से प्रश्न प्राप्त करने की अंतिम तिथि आठ फरवरी निर्धारित की गई है।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि आम जनता को विधानसभा की वैचारिक सूचना मिले और सीधा संवाद कायम हो, इसके लिए विधानसभा ने स्वयं की वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यूडॉटसीजीविधानसभाडॉटजीओवीडॉटइन का निर्माण किया है। वेबसाइट में 40 से अधिक शीर्षकों के अंतर्गत विधानसभा से संबंधित जानकारियों का समावेश किया गया है। इस वेबसाइट में दैनिक कार्यसूची, प्रश्नों की शलाका, प्रश्नोत्तरी, सभा की कार्यवाही, पत्रक, प्रेस विज्ञप्ति, छायाचित्र, प्रक्रिया एवं कार्य संचालन संबंधी नियम विधायकों व पूर्व विधायकों के पते, दूरभाष सूची व विधायकों को मिली रही सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध है।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रनारायण शुक्ल

   

सम्बंधित खबर