(अपडेट) जयपुर समेत कई जिलों में गर्जना के साथ तेज बारिश

जयपुर, 4 फ़रवरी (हि.स.)। उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी का असर अब राजस्थान के मौसम पर भी नजर आ रहा है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने और उत्तर से आ रही सर्द हवाओं से प्रदेश में फिर से सर्दी बढ़ गई है। राजधानी जयपुर में सुबह रिमझिम के बाद दोपहर में भी तेज बारिश हुई। बारिश ने लोगों को घर में दुबकने पर विवश कर दिया। पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार को जयपुर, अजमेर, टोंक, गंगानगर, नागौर में तेज बारिश हुई। सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई, जो दोपहर होते ही गर्जना के साथ तेज हो गई।

मौसम में बदलाव के कारण देर रात चौमूं, शाहपुरा, किशनगढ़-रेनवाल, जमवारामगढ़, सांगानेर में दो मिमी तक बारिश हुई। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पांच फरवरी से प्रदेश में पूर्वी हिस्सों को छोड़कर शेष राज्य में मौसम साफ होने लगेगा। मौसम विभाग के विशेषज्ञों के अनुसार जम्मू कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड समेत कई राज्यों में हो रही बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में भी सर्दी का पलटवार हो रहा है। जयपुर के अलावा टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा, अलवर, सीकर, जैसलमेर, बाड़मेर, बूंदी, कोटा, चित्तौड़गढ़, जोधपुर, पाली में भी सुबह आसमान में बादल छाए। अलवर, श्रीगंगानगर, जैसलमेर, धौलपुर में भी देर रात हल्की बारिश हुई। अलवर के कोटकासिम में 5, थानागाजी में 2, खैरथल, नीमराणा, टपूकड़ा में 3-3 मिमी बारिश हुई। चूरू में 3, रतनगढ़ में 4, सरदारशहर, राजगढ़, सुजानगढ़ में 2-2 मिमी बारिश हुई। सीकर के फतेहपुर में बादल छाए रहे।

मौसम विभाग का आकलन है कि पांच फरवरी को पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में हल्की बारिश होगी। बीकानेर संभाग में चार जिले आते हैं। वहीं पूर्वी राजस्थान में पांच फरवरी को भरतपुर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जना, आकाशीय बिजली की चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। छह फरवरी को अलर्ट है कि पश्चिमी राजस्थान मौसम शुष्क रहेगा जबकि भरतपुर संभाग में हल्की बारिश होगी। सात फरवरी को भी मौसम विभाग का अपडेट है कि पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में कोई बड़ा परिवर्तन नहीं होगा। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि इस सिस्टम का असर कल पूर्वी राजस्थान के धौलपुर, भरतपुर, करौली के एरिया में भी रहेगा। जबकि, शेष राज्य में आसमान साफ होने लगेगा और धूप निकलेगी।

जयपुर में शनिवार देर रात कई स्थानों पर बारिश हुई। फिर रविवार सुबह भी बारिश हुई। बारिश का यह दौर रुेक- रुककर जारी है। बारिश के कारण तापमान में बड़ा बदलाव आया है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर