इंदौर : कलाप्रेमियों को मिली सर्वसुविधायुक्त कैनेरीज फाईन आर्ट्स गैलरी की सौगात

इंदौर : कलाप्रेमियों को मिली सर्वसुविधायुक्त कैनेरीज फाईन आर्ट्स गैलरी की सौगातइंदौर : कलाप्रेमियों को मिली सर्वसुविधायुक्त कैनेरीज फाईन आर्ट्स गैलरी की सौगात

- प्राचीन भारतीय ज्ञान एवं आधुनिक मेडिकल विज्ञान का संगम है हेल्थ इंटेलिजेंस : सुरभि पंड्या

इंदौर, 15 अप्रैल (हि.स.) । शहर को बहुप्रतीक्षित आधुनिक सर्वसुविधायुक्त आर्ट गैलरी की सौगात मिली है। कैनेरीज़ फाईन आर्ट गैलरी के नए परिसर का शुभारंभ सोमवार को सांसद शंकर लालवानी एवं उद्योगपति मनीष शाहरा ने किया। इस अवसर पर अमेरिका से पधार्री हीलर एवं वक्ता सुरभि पांड्या ने बिना दवाओं के स्वस्थ रहने के गुर बताए।

शासकीय विवेकानंद स्कूल के सम्मुख स्थित इस आर्ट गैलरी के उद्घाटन अवसर पर शहर के वरिष्ठ कलाकारों के चित्रों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इन कलाकारों में चंद्रेश सक्सेना, एम एफ हुसैन, श्रेणिक जैन, मीरा गुप्ता, योगेंद्र सेठी, रमेश खेर, हरेंद्र शाह आदि प्रमुख हैं। आर्ट गैलरी के शुभारंभ पर शंकर लालवानी में कहा कि शहर के कला जगत के लिए और कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए योगेन्द्र सेठी का प्रयास सराहनीय है। शहर में कला जगत तभी आगे बढ़ सकता है जब कलाकारों को ऐसे मंच मिलें।

उद्योगपति मनीष शाहरा ने कहा कि स्वच्छता में नंबर वन इंदौर को कला के मामले में भी नंबर वन बनाने के प्रयास होने चाहिए। कलकत्ता जैसे शहर की तरह शहर की सांस्कृतिक पहचान होनी चाहिए जिसके लिए कैनेरीज़ फाईन आर्ट गैलरी जैसे प्रयासों को सफल बनाना हम सबका दायित्व है। आर्ट गैलरी के संचालक योगेन्द्र सेठी ने बताया कि पिछले आठ वर्षों में फाउंडेशन द्वारा राष्ट्रीय स्तर की कई कला गतिविधियां की गई हैं। सेठी ने स्वागत उद्बोधन के साथ सभी अतिथियों का सम्मान भी किया।

उद्घाटन समारोह के दूसरे चरण में न्यूयॉर्क से पधारीं सुप्रसिद्ध उद्योगपति, स्पिरिच्युअल हीलर और मोटिवेशनल वक्ता सुरभि पंड्या ने बिना दवाइयों के निरोगी रहने और अपने शरीर की क्षमताओं में विकास पर आधारित अपने कार्यक्रम ' हेल्थ इंटेलिजेंस ' के विषय में विस्तृत जानकारी दी जिससे दर्शक बहुत प्रभावित हुए। उन्होंने बताया कि शरीर की क्षमताओं में इतनी वृद्धि संभव है कि न सिर्फ रोगों से लड़ा जा सके अपितु शरीर के अच्छे स्वास्थ्य के सूचक पैरामीटर्स को सुधारा भी जा सकता है। तीर्थंकर महावीर फ़िल्म की पटकथा लेखिका एवम् सहनिर्देशक रह चुकीं पंड्या ने बच्चों को भारतीय संस्कृति से जोड़ने के लिए विशेष पुस्तकें भी लिखी हैं तथा गेम्स का निर्माण भी किया है। उनके हेल्थ इंटेलिजेंस कोर्स से लाभान्वित हुए चंद उद्यमियों ने इस पद्धति के अद्भुद परिणामों की जानकारी दी। प्राचीन भारतीय ज्ञान पर आधारित इस जीवन शैली परिवर्तन आधारित इस कोर्स को करने में इंदौर के कई प्रबुद्ध नागरिकों ने रूचि दिखाई है।

हिन्दुस्थान समाचार / उमेद/नेहा

   

सम्बंधित खबर