उप्र में बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना, कानपुर में हुई 26.4 मिमी बारिश

कानपुर, 05 फरवरी (हि.स.)। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बीते दो दिनों से उत्तर प्रदेश के मौसम में बदलाव बना हुआ है। कानपुर में तो 26.4 मिमी बारिश हुई और आसमान बादलों से घिरा हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी दो दिन ऐसा ही मौसम रहेगा और मेघ गर्जन व बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना है।

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. एस एन सुनील पाण्डेय ने सोमवार को बताया कि पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडल में एक गर्त के रूप में पश्चिम हवाओं के साथ अपनी धुरी से 5.8 किमी ऊपर औसत स्तर पर लगभग 65 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है।

उत्तर भारत में समुद्र तल से 12.6 ऊपर 140 नॉट तक की जेट स्ट्रीम हवाएं जारी हैं। प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिमी राजस्थान और इससे सटे पाकिस्तान पर है। मौसम की इन गतिविधियों को देखते हुए मंगलवार से कानपुर मण्डल सहित गंगा के पूरे मैदानी इलाके में तेज हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही आसमान भी साफ़ होने लगेगा जिससे चमकदार धूप भी निकालने की संभावना हैं। लेकिन प्रयागराज, संत रविदास नगर, जौनपुर, प्रतापगढ़, कौशांबी, फतेहपुर, रायबरेली, अमेठी, कानपुर नगर, आजमगढ़, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, अयोध्या, कानपुर देहात, उन्नाव, बाराबंकी, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, गाजीपुर, जालौन, रायबरेली और झांसी में मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली भी गिर सकती है। इसके साथ ही तेज हवाएं करीब 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी और ओलावृष्टि भी हो सकती है।

उन्होंने बताया कि कानपुर में अधिकतम तापमान 19.2 और न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह की सापेक्षिक आर्द्रता 96 और दोपहर की सापेक्षिक आर्द्रता 90 प्रतिशत रही। हवाओं की दिशाएं उत्तर पश्चिम रहीं जिनकी औसत गति 5.2 किमी प्रति घंटा रही। कानपुर में मौसम पूर्वानुमान के अनुसार अगले पांच दिनों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। इसके साथ ही छह फरवरी तक स्थानीय स्तर पर गरज चमक एवं तेज हवाओं के साथ ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

हिन्दुस्थान समाचार/अजय/दीपक/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर