अब भरना पड़ेगा पेयजल का बिल, नल पर मीटर लगने से सशंकित लोग

अब भरना पड़ेगा पेयजल का बिल! नल पर मीटर लगने से सशंकित लोग

हुगली, 05 फरवरी (हि.स.)। हुगली जिले के कोन्नगर के इस बात को लेकर सशंकित हैं कि क्या अब उन्हें पेय जल का भी बिल भरना पड़ेगा ?

लोगों के शंका की पर्याप्त वजह है क्योंकि मीटर घर के नल के सिर पर बैठ गया है।

दरअसल हुगली जिले के विभिन्न नगरपालिका क्षेत्रों में नलों पर मीटर लगाया जा रहा है। इसी क्रम में हुगली की कोन्नगर नगर पालिका के इलाके में लगभग छह हजार ऐसे मीटर लगाए जा रहे हैं। इसके लिए नई पाइप लाइन उपलब्ध कराई गई है। हालांकि नए मीटर के साथ नल लगाने के लिए सरकार की ओर से कोई पैसा नहीं लिया जा रहा है। लेकिन मीटर लगने के बाद इलाके के लोगों को इस बात की चिंता है कि भविष्य में उन्हें पानी के लिए कितनी कीमत चुकानी पड़ेगी।

इलाके की गृहिणी मिठू रॉय ने कहा कि उन्हें रोजमर्रा के काम के लिए हर दिन पानी की जरूरत होती है। वहां पीने के पानी का उपयोग अन्य कार्यों में किया जाता है। आम मध्यमवर्गीय परिवारों को बिजली और अन्य बिलों का भुगतान करने में परेशानी उठानी पड़ती है। अगर उन्हें पीने के पानी के लिए टैक्स देना होगा तो आम लोग कहां जाएंगे?

स्थानीय निवासी समीर हाजरा ने कहा कि उन्हें दीदी पर भरोसा है। सत्ता में आने के बाद दीदी की सरकार ने सभी जल कर माफ कर दिए थे। उन्होंने वादा किया कि किसी भी आम आदमी को दोबारा पानी के लिए टैक्स नहीं देना पड़ेगा। अगर वहां दोबारा जल कर लागू किया जाता है तो उन्हें उम्मीद है कि मुख्यमंत्री आम जनता के साथ खड़ी रहेंगी।

इस संबंध में कोन्नगर नगर पालिका के चेयरमैन स्वपन दास ने कहा कि केंद्र सरकार के अमृत परियोजना के तहत छह हजार नल मीटर लगाने का आदेश मिला है। उसी के अनुरूप वे मीटर लग रहे हैं। उनका मानना है कि मीटर लगाने के पीछे जरूर कोई कारण होगा। अमृत तीन परियोजना शुरू होने से पहले मीटर से पैसे लेने का प्रबंधन भी शुरू कर दिया जाएगा। हालांकि, वर्ष 2011 से, राज्य सरकार द्वारा इस जल कर को माफ कर दिया गया है। हिन्दुस्थान समाचार /धनंजय /गंगा

   

सम्बंधित खबर