छग विधानसभा :धान खरीद की समय सीमा बढ़ाने की मांग को लेकर विपक्ष ने किया वॉकआउट

रायपुर, 6 फ़रवरी (हि.स.)।विधानसभा के बजट सत्र के दूसरे दिन मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान धान खरीद की विपक्ष की समय बढ़ाने की मांग को लेकर खाद्य मंत्री ने इंकार कर दिया।जिस पर विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा मचाया और हंगामा और सदन से वॉकआउट किया।

सदन में धान खरीद की समय सीमा बढ़ाने की मांग करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत किसान धान नहीं बेच पाए हैं, खरीद की समय-सीमा बढ़े। इस पर खाद्य मंत्री ने इंकार कर दिया।जिसपर कुछ समय के लिए विपक्ष ने सदन से वाकआउट किया।कुछ देर बाद सदन की कार्यवाही फिर शुरू हुई और कांग्रेस विधायक उमेश पटेल ने प्रश्नकाल में धान खरीद के मसले पर पूछा कि किसानों ने धान बेचा है,उसका पंजीकृत रकबा कितना है? खाद्य मंत्री दयालदास बघेल ने माना कि धान खरीद का रकबा पिछले साल से कम हुआ है, लेकिन धान बेचने वाले किसानों की संख्या बढ़ी है। उन्होंने बताया कि बेचे गए धान का रकबा 27.92 लाख हेक्टेयर है।

उमेश पटेल ने इस पर कहा कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार है कि बेचे गए धान का रकबा घटा है, पिछले बार 29.06 लाख हेक्टेयर रकबा था।अनुपात में देखें तो धान खरीद कम हुई है।इस पर खाद्य मंत्री ने कहा कि पिछले साल से धान खरीद का रकबा कम है,लेकिन पिछले साल से एक लाख से ज्यादा किसानों ने धान बेचा है।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि पिछले साल से धान खरीद का रकबा कम है, अनुपात में किसानों की संख्या भी कम है, बहुत किसानों ने धान नहीं बेचा है. क्या धान खरीदी की तारीख समय सीमा बढ़ाई जाएगी?पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि 26 लाख 63 हजार किसान पंजीकृत हैं ,लेकिन 23 लाख 29 हजार किसान ही धान बेच पाएं हैं।4 फरवरी तक आपने समय बढ़ाया लेकिन सूचना मिल रही है कि किसान धान नहीं बेच पाएं हैं।किसानों को टोकन नहीं मिला है । इस पर अजय चंद्राकर ने आक्रामक तेवर में विपक्ष पर व्यंग करते हुए कहा कि प्रश्न के बजाय भाषण हो रहा है। इस पर विपक्ष ने हल्ला किया और दोनों पक्षों के बीच कहा सुनी हुई।

शोर गुल के बीच विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि मंत्री ने अपने जवाब में कहा है कि खरीद के समय में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी, ये प्रश्न ही खत्म होता है। इस पर विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। उमेश पटेल ने कहा कि प्रबंधकों ने किसानों को धमकाया है, इसलिए कम रकबे की खरीद हुई है।इसके बाद धान खरीद की समय-सीमा बढ़ाने की मांग करते हुए विपक्ष ने सदन का वॉकआउट किया।बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि ये लोग जबरदस्ती बहिर्गमन कर रहे हैं ,जबकि हमारी सरकार ने पिछली सरकार से अधिक धान खरीदा है।इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने प्रश्नकाल के समाप्ति की घोषणा कर दी।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर