राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में में छाया कोहरा, तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहने की संभावना

जयपुर, 6 फ़रवरी (हि.स.)। राजस्थान में एक दिन पहले हुई बारिश के बाद मंगलवार को कई शहरों के न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव रहा। जयपुर, अजमेर, उदयपुर, चूरू समेत कई शहरों में न्यूनतम तापमान में गिरावट हुई, जबकि जैसलमेर, बाड़मेर, बीकानेर और कोटा के तापमान में बढ़ोतरी हुई। श्रीगंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझुनूं, अलवर और सीकर में सुबह कोहरा छाया रहा। सबसे ज्यादा कोहरा श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिले में रहा, जहां विजिबिलिटी 100 मीटर तक ही रह गई। इन शहरों में सुबह उत्तर-पश्चिमी हवा का भी असर रहा।

जयपुर, अजमेर और जोधपुर में आसमान साफ रहा। सुबह धूप निकली। मौसम केंद्र जयपुर ने अगले चार-पांच दिन राज्य में मौसम साफ रहने, धूप निकलने और तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति रहने की संभावना जताई है। जयपुर में आसमान साफ रहने से न्यूनतम तापमान करीब चार डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया। जयपुर का न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस मापा गया। सुबह हल्की सर्द हवा चली, जिससे लोगों को थोड़ी सर्दी का अहसास हुआ। सुबह अच्छी धूप निकलना शुरू हो गई। कल भी जयपुर में पूरे दिन मौसम साफ रहा और धूप निकली। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार प्रदेश में अगले चार-पांच दिन आसमान बिल्कुल साफ रहेगा और कोई मौसमी सक्रियता नहीं होगी। इससे कई जिलों में कल से दिन का तापमान बढ़ने लगेगा और गर्मी तेज होने लगेगी। हालांकि सुबह-शाम तापमान में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं होगी और ठंडक बनी रहेगी। उत्तरी राजस्थान के श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में भी एक-दो दिन में कोहरे की स्थिति खत्म हो जाएगी और यहां भी आसमान साफ रहने लगेगा।

सीकर और हनुमानगढ़ के संगरिया में बीती रात पारा सामान्य से करीब पांच डिग्री सेल्सियस तक कम दर्ज मापा गया। पहाड़ों से मैदानों तक पहुंची सर्द हवा के असर से पारे में गिरावट दर्ज की गई। श्रीगंगानगर 5.1 और सीकर और पिलानी में बीती रात पारा 5.5 डिग्री सेल्सियस रहा। हनुमानगढ़ के संगरिया में न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री रहा जो मैदानी इलाकों में सबसे कम रहा है। अलवर एनसीआर क्षेत्र में बीती रात पारा 6.0 डिग्री रहा। प्रदेश में राजधानी जयपुर समेत कई जिलों में बीती रात पारा सामान्य या उससे अधिक रहने पर भी मौसम का मिजाज सर्द रहा। सर्द हवा चलने और बादलों की आवाजाही रहने पर सर्दी का जोर रहा। सिरोही में 10.1, बीकानेर में 11.5, चूरू में 7.6, अजमेर में 13.3, भीलवाड़ा में 13.6, कोटा में 15.2, चित्तौड़ में 11.8, डबोक में 14.6, धौलपुर में 9.6, डूंगरपुर में 16.6, करौली में 7.2, बाड़मेर में 13.0, जैसलमेर में 12.3, जोधपुर में 14.2, फलोदी में 13.2 और जालोर में न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस मापा गया।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित /ईश्वर

   

सम्बंधित खबर