संशोधित : अनाथ बच्चों को पढ़ने के लिए 500 रुपए महीने दे रही है निमदरिया कोडलिया ग्राम पंचायत

(हेडिंग में संशोधन के साथ पुनः जारी)

बशीरहाट, 07 फरवरी (हि.स.)। उत्तर 24 परगना जिले के बशीरहाट के निमदरिया कोडलिया ग्राम पंचायत ने अनाथ बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए एक अनोखी पहल की है। पंचायत ने अनाथ बच्चों को पढ़ाई के लिए मासिक पांच सौ रुपए देने का निर्णय लिया है। पंचायत प्रधान सहराफ मंडल ने बुधवार को हिन्दुस्थान समाचार को बताया कि जिन बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में आर्थिक बाधाएं आती हैं, जिनके पिता नहीं हैं, स्थानीय पंचायत द्वारा उन्हें शिक्षा के लिए 500 रुपए की मासिक मदद की जाएगी। इस योजना के माध्यम से अनाथ बच्चों को हर महीने उनके बैंक खाते में 500 रुपये मिलेंगे।

प्रधान ने कहा कि शुरुआती चरण में 50 बच्चों को इस योजना के तहत लाया गया है। बाद में इस संख्या को बढ़ाया जायेगा।

प्रधान ने आगे कहा कि स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए सभी से चर्चा करने के बाद यह निर्णय लिया गया है। फिलहाल पंचायत अपने फंड से अनाथ बच्चों की मदद कर रही है। यदि कोई मददकर्ता सामने आता है तो विचार किया जाएगा।

दरअसल आंकड़े बताते हैं कि सीमावर्ती ग्रामीण इलाकों में असहाय बच्चे अक्सर स्कूल छोड़ देते हैं और छोटी उम्र में ही विभिन्न जगहों पर काम पर लग जाते हैं। इससे एक तरफ जहां शिक्षा दर में गिरावट आती है तो वहीं दूसरी तरफ बाल मजदूरी भी बढ़ती है। हिन्दुस्थान समाचार /धनंजय /गंगा

   

सम्बंधित खबर