मल्टीमीडिया प्रदर्शनी : अपने द्वार तक आई सरकारी योजनाओं का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं नागरिक

अजमेर, 7 फ़रवरी (हि.स.)। अजमेर में केंद्रीय संचार ब्यूरो की ओर से आयोजित विकसित भारत संकल्पित भारत प्रदर्शनी के तीसरे दिन आज राजीविका, स्वास्थ्य विभाग तथा बैंक से सम्बन्धित योजनाओं पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

राजीविका के मनीष कुमार ने बताया कि महिलाएं कोई न कोई व्यावसायिक कौशल हासिल करके स्वयं अपने पैरों पर खड़ी हो सकें और आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो सके, इस उद्देश्य से राजीविका योजना चलाई जा रही है। अगले सत्र में लीड बैंक की ओर से जानकारी देते हुए हेमराज ने बताया कि जिले की लीड बैंक के रूप में बैंक ऑफ बड़ौदा कार्यरत है। बैंक द्वारा भी स्थानीय हरिभाऊ उपाध्याय नगर में एक प्रशिक्षण सेंटर चलाया जाता है। इस सेंटर में महिलाओं के लिए ब्यूटी पार्लर तथा लेडीज़ टेलरिंग के कोर्स तथा युवकों के लिए मोबाइल, सीसीटीवी और टू व्हीलर रिपेयरिंग के कोर्स चलाये जाते हैं। ये कोर्स तीस दिन के होते हैं और इसमें रहने तथा भोजन की निशुल्क व्यवस्था भी की जाती है।

इस अवसर पर उपस्थित स्कूली छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए राजकीय चिकित्सालय और पुलिस लाइन के प्रभारी अधिकारी ने बताया कि भारत में आमतौर पर महिलाओं का हीमोग्लोबिन आवश्यक न्यूनतम 12 मिग्रा से कम ही होता है। प्रदर्शनी स्थल पर महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय के योग विभाग के विद्यार्थियों के दल ने दीपचंद पवार के नेतृत्व में विभिन्न योग आसनों की सांगीतिक प्रस्तुति दी, जिसे उपस्थित लोगों ने बहुत सराहा। इस अवसर पर विभिन्न सत्रों में फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत् छात्र-छात्राओं के लिए पुशअप्स प्रतियोगिता तथा मौखिक प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया गया। विजेताओं को विभाग की ओर से पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। बड़ी संख्या में विद्यार्थियों व नागरिकों ने 360 डिग्री वीडियो बनाने और मोशन गेम खेलने में रुचि दिखाई। छोटे बच्चों के लिए वर्चुअल रियलिटी वाले वीडियो देखना एक विस्मयकारी अनुभव रहा। स्वास्थ्य व चिकित्सा विभाग के स्टॉल पर भी हिमोग्लोबिन, बीपी और डायबिटीज की जाँच के लिए लम्बी कतारें देखी गईं। बड़ी संख्या में नागरिकों ने अपने आधार कार्ड अपडेट कराये। जनशिक्षण संस्थान के स्टॉल पर वहाँ की प्रशिक्षणार्थी महिलाओं द्वारा बनाये गये उत्पादों को खरीदने में भी बड़ी संख्या में महिलाओं ने रुचि दिखाई। प्रदर्शनी नौ फरवरी तक सुबह 10 से पांच बजे के दौरान आम नागरिकों के लिए निःशुल्क खुली है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर