अवैध खनन में लिप्त 07 डम्परों सहित एक्सकेवेटर सीज

कठुआ 09 फरवरी (हि.स.)। जिला खनिज अधिकारी राजिंदर सिंह के नेतृत्व में भूविज्ञान और खनन विभाग की एक टीम ने अवैध खनन में शामिल एक उत्खननकर्ता सहित सात वाहनों को जब्त किया है।

विभाग से मिली जानकारी के अनुसार बिना ई-चालान के खनिज परिवहन करने पर गंडियाल और भागथली में चार वाहन जब्त किए गए, लखनपुर और तरफ ताजवाल में एक-एक वाहन जब्त किया गया और देर रात अवैध उत्खनन के लिए सहार खड्ड क्षेत्रों से उत्खनन उपकरण जब्त किया गया। खनन विभाग के अधिकारियों द्वारा कच्चे खनिज की मात्रा और जब्त किए गए वाहनों के दस्तावेजों का भी सत्यापन किया गया और तदनुसार मौजूदा नियमों के अनुसार उल्लंघनकर्ताओं को जब्ती ज्ञापन जारी किए गए।

डीएमओ ने बताया कि पिछले ढाई महीने में दिन और रात की कार्रवाई के दौरान जिले के विभिन्न स्थानों से अवैध खनन और अवैध परिवहन में शामिल कुल 10 उत्खननकर्ताओं और 150 वाहनों को दंडित किया गया है। उन्होंने बताया कि दिन के समय अत्यधिक सख्ती और कठोर कदमों के कारण अब उल्लंघनकर्ता रात के समय की ओर रुख कर रहे हैं और रात के दौरान खनिज उत्खनन और उठाने की कोशिश करते हैं जिसके लिए विभाग हमेशा उन पर कार्रवाई करने के लिए तैयार रहता है। गौरतलब हो कि उपायुक्त डॉ. राकेश मिन्हास ने पहले ही विभाग को उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और उन पर भारी जुर्माना लगाने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

हिन्दुस्थान/समाचार/सचिन/बलवान

   

सम्बंधित खबर