चौधरी चरणसिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय किसानों के लिए दीपावली जैसा : डॉ. सतीश पूनियां

जयपुर, 9 फ़रवरी (हि.स.)। केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव और देश के जाने-माने कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किये जाने के ऐतिहासिक निर्णय पर भाजपा राजस्थान के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का राजस्थान सहित देशभर के समस्त किसानों की तरफ से हार्दिक आभार व्यक्त किया है।

जयपुर में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुये सतीश पूनियां ने कहा कि महान हस्ती चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित करने के निर्णय से देश की समस्त किसान बिरादरी का मान-स्वाभिमान बढ़ा है, किसान समुदाय के लिये खासतौर पर यह दीपावली का दिन है। आज राजस्थान और देश के किसानों के लिये दीपावली जैसा दिन है कि किसानों के मसीहा चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किये जाने का मोदी सरकार ने बहुत सराहनीय एवं ऐतिहासिक फैसला किया है। उन्होंने कहा कि इस निर्णय से देश के किसानों का स्वाभिमान बढ़ेगा और अधिक भरोसा पैदा होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को आर्थिक, राजनीतिक, कृषि, सामरिक इत्यादि सभी क्षेत्रों में उन्नति के पथ पर ले जा रहे हैं। मोदी सरकार ने एमएस स्वामीनाथन की सिफारिशों को लागू कर किसानों को राहत प्रदान की। मोदी सरकार की योजनाओं से किसानों का जीवन स्तर उन्नति के साथ ऊंचा उठ रहा है। चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न के लिये चुनना और इसी तरह पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव और कृषि वैज्ञानिक रहे एमएस स्वामीनाथन, इन तीनों शख्सियतों की भारत के उत्थान में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। इसी तरह तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की पहल पर देश के प्रसिद्ध वैज्ञानिक एवं राष्ट्रपति रहे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को भी भारत रत्न से सम्मानित किया गया था।

उन्होंने कहा कि चौधरी चरण सिंह, पीवी नरसिम्हा राव और स्वामीनाथन को भारत के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किये जाने का निर्णय गौरवपूर्ण विषय है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इन महान व्यक्तित्वों को देश का सर्वोच्च सम्मान देकर सही मायनों में उचित सम्मान दिया है। गत दिनों भारत की राजनीती के पुरोधा लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न की उपाधि देना यह राजनीतिक क्षेत्र के कार्यकर्ताओं के लिये एक सुखद अनुभूति थी। चौधरी चरण सिंह ने सदैव किसानों के हित की बात की, वो कहते थे कि देश की आर्थिक खुशहाली का रास्ता खेत खलिहानों से होकर गुजरता है। उन्होंने खेत और किसानों के हितों को सदैव ऊपर रखा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, पीएम किसान सम्मान निधि सहित कई योजनाएं मोदी सरकार ने चलाई, जिसके कारण किसानों को सम्बल मिला है। किसानों को संबल देने का काम मोदी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि से लेकर किसान नेता चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न सम्मान देने की घोषणा कर किया है। मैं एक सामान्य किसान के घर में पैदा हुआ और आज मैं महसूस कर सकता हूं कि भाजपा राष्ट्रवाद के विचार को लेकर सदैव किसानों की उन्नति में मजबूती से साथ खड़ी है।

हिन्दुस्थान समाचार/रोहित/ईश्वर

   

सम्बंधित खबर