मूल-पुश्तैनी निवासियों ने भाजपा प्रदेश अध्यक्ष को सौंपा ज्ञापन

प्रदेश अध्यक्ष भाजपा

-जोशीमठ छोड़कर कहीं अन्यत्र बसने से किया स्पष्ट इंकार

जोशीमठ, 10 फरवरी (हि.स.)। जोशीमठ भू-धंसाव आपदा प्रभावित मूल निवासियों ने शनिवार को जोशीमठ पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष महेन्द्र भट्ट से वार्ता कर मूल निवासियों की समस्याओं से अवगत कराते हुए उन्हें ज्ञापन सौंपा।

ब्रह्मलीन शंकराचार्य स्वामी माधवाश्रम महाराज की श्रीमठ स्थली में हुई बैठक के दौरान मूल निवासियों ने एक स्वर में कहा कि वे जोशीमठ की धरती को छोड़कर कहीं अन्यत्र नहीं जाएंगे, क्योंकि मूल निवासियों के पास प्रभावित भूमि के अलावा मारवाड़ी से सुनील-औली-गौंख तक व होसी रविग्राम से मनोटी-औली तक अपनी निजी भूमि है जो सुरक्षित ग्रीन जोन में है।

उन्होंने कहा कि सरकार का जिस प्रकार बमोथ में घर बनाकर आवंटित करने का प्रस्ताव है उसी प्रकार मूल निवासियों को उनकी निजी भूमि में आवासीय मकान व गौशाला निर्माण कर आवंटित करे, तथा जिन मूल निवासियों के पास प्रभावित भूमि के अलावा अन्य निजी भूमि उपलब्ध नहीं उन्हें नजदीकी राजस्व भूमि में मकान गौशाला का निर्माण कर आवंटित किया जाये।

इस बैठक में जनवरी 2023 आपदा के बाद हुए निर्माणों की जांच करते हुए सभी प्रकार के निर्माण कार्यों पर रोक लगाने व भूमि के खरीद फरोख्त पर रोक लगाने की भी मांग रखी गई।

नगर पालिका जोशीमठ के निवर्तमान सभासद समीर डिमरी ने 13 सूत्री मांगों का ज्ञापन उपस्थित जनसमूह के समक्ष वाचन किया, जिस पर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भट्ट ने सभी मांगों पर मुख्यमंत्री एवं सचिव आपदा प्रबंधन से वार्ता कर समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया।

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेन्द्र भट्ट से वार्ता करने व ज्ञापन देने वालों में देवपुजाई समिति जोशीमठ के अध्यक्ष भगवती प्रसाद नंबूरी, पूर्व सभासद अनिल नंबूरी, समीर डिमरी, गौरव नंबूरी, हर्षबर्धन भट्ट, लक्ष्मी लाल के अलावा सुभाष डिमरी, मुकेश डिमरी, राजेश भट्ट,प्रमोद साह, सिदार्थ नंबूरी, नवीन साह, जयप्रकाश भट्ट, अनिल सकलानी व माधव प्रसाद डिमरी एवं श्री मठस्थली के प्रबंधनक आशीष ब्रह्मचारी जी सहित अनेक लोग मौजूद रहे।

प्रदेश अध्यक्ष से हुई वार्ता के दौरान उप-जिलाधिकारी चन्द्रशेखर वशिष्ठ भी मौजूद थे।

हिन्दुस्थान समाचार/प्रकाश कपरूवाण /रामानुज

   

सम्बंधित खबर