माउंट आबू में चौथे दिन भी जमी बर्फ, प्रदेश के कई हिस्सों में छाए बादल

जयपुर, 12 फ़रवरी (हि.स.)। एक हल्के प्रभाव वाले पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य का मौसम बदला नजर आए। प्रदेश के कई हिस्सों में हल्के से घने बादल छाए रहे। 13-14 फरवरी को भी पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य के कुछ हिस्से में बादल छाए रह सकते है, लेकिन उनसे बारिश की संभावना कम है। माउंट आबू में चौथे दिन भी बर्फ जमी नजर आई। माउंट आबू का पारा एक डिग्री बढ़कर शून्य पर पहुंच गया। वहीं प्रदेश के 14 शहरों का रात का पारा 10 से नीचे रहा। वहीं 3 शहरों का रात का पारा 5 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया। शेखावाटी के साथ श्रीगंगानगर, चूरू, हनुमानगढ़ सहित कई इलाकों में सुबह घना कोहरा नजर आया। जयपुर के ग्रामीण इलाकों में सुबह कोहरा नजर आया। जयपुर में सुबह से हल्के से मध्यम बादल छाए रहे और हल्की हवाएं चली। इससे दिन में हल्की सर्दी का अहसास हुआ।

मौसम विभाग के अनुसार माउंट आबू के अलावा फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 3.8, करौली का 4.2, सीकर का 4.8, अलवर का 5.4, पिलानी का 6, चूरू का 6.5, पाली का 7, भीलवाड़ा का 7.3, वनस्थली का 7.5, चित्तौड़गढ़ का 7.8, कोटा का 8, श्रीगंगानगर और सिरोही का 8.9 और डबोक का 9.8 डिग्री दर्ज किया गया। 28.6 डिग्री के साथ बाड़मेर का दिन और 13.6 डिग्री के साथ डूंगरपुर की रात सबसे गर्म रही। 18.3 के साथ संगरिया का दिन सबसे ठंडा रहा।

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि एक हल्के प्रभाव के पश्चिमी विक्षोभ असर राजस्थान में देखने को मिल रहा है। 13-14 फरवरी को राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्के बादल छा सकते है। हालांकि ये सिस्टम कमजोर होगा, इसलिए इससे बारिश होने की संभावना बहुत कम है।

जयपुर में दिन के हल्के बादल छाए रहने के साथ हवाएं चली। इससे दिन के पारे में गिरावट तो रात के पारे में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जयपुर का अधिकतम तापमान 23.4 और न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री दर्ज किया गया। रविवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 24.4 और शनिवार रात न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्री दर्ज किया गया था। ।

हिन्दुस्थान समाचार/ दिनेश/संदीप

   

सम्बंधित खबर