असम बजट : अरुणोदय योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाकर 30 लाख की जाएगी

गुवाहाटी, 12 फरवरी (हि.स.)। अरुणोदय योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ाकर 30 लाख की जाएगी। उल्लेखनीय है कि अरुणोदय-2.0 का रेंज बढ़ाकर अधिक लोगों को कवर करने के लिए पिछले साल के संकल्प के अनुरूप राज्य भर में लॉन्च किया गया। इस योजना के तहत, राज्य की अंत्योदय प्राप्त करने वाली महिलाओं के अलावा, तीसरे लिंग के व्यक्तियों और दिव्यांगों को लाभ पहुंचाना सुनिश्चित किया जा रहा है।

अरुणोदय योजना जरूरतमंद सदस्यों वाले परिवारों को कवर करेगी। इसमें मस्तिष्क पक्षाघात, थैलेसीमिया, हीमोफिलिया, कुष्ठ रोग या ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकारों से पीड़ित सदस्यों के परिवार भी शामिल होंगे। 27 लाख से अधिक लाभार्थियों को शामिल करके योजना का दायरा बढ़ाया गया है। लाभार्थियों को हर महीने की 10 तारीख को सीधे उनके बैंक खातों में 1,250 रुपये मिलते हैं।

इस योजना के तहत, सरकार ने इस वर्ष 2.5 लाख अतिरिक्त लाभार्थियों को कवर करने का निर्णय लिया है। इससे अरुणोदय योजना के माध्यम से राज्य में कुल 30 लाख से अधिक परिवार लाभान्वित होंगे।

इसके अलावा, चराइदेव और बिश्वनाथ जिलों में पायलट आधार पर राशन कार्ड का अरुणोदय के साथ विलय राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के सभी लाभार्थी परिवारों को अरुणोदय योजना के दायरे में लाने का एक प्रयास है। जरूरतमंदों के जीवन को आसान बनाने के लिए, सरकार प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत अरुणोदय के लाभार्थियों को बीमा प्रदान करने पर भी विचार करेगी। असम सरकार ने इस योजना के लिए बजट में 3,800 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है।

हिन्दुस्थान समाचार / श्रीप्रकाश/प्रभात

   

सम्बंधित खबर