नलकूप के लिए जल्द फ्री बिजली का आदेश करे सरकार : उपभोक्ता परिषद

लखनऊ, 14 फरवरी (हि.स.)। उ.प्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने निजी नलकूप के लिए जल्द फ्री बिजली देने का आदेश जारी करने की मांग की है। परिषद ने कहा है कि एक अप्रैल 2023 से किसानों की बिजली फ्री होने की घोषणा हुई थी, लेकिन आज तक फ्री बिजली का आदेश जारी नहीं हुआ।

उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि प्रदेश के 14 लाख किसान इस आदेश का इंतजार कर रहे हैं। गुरुवार को सरकारी विज्ञापन में भी निजी नलकूप पर 100 प्रतिशत बिजली टैरिफ सब्सिडी की बात कही गयी, लेकिन उसका आदेश अभी तक जारी नहीं हुआ है। आदेश न होने से किसानों की चिंता बढ़ती जा रही है।

उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष व राज्य सलाहकार समिति के सदस्य अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि पूरे प्रदेश में बड़े पैमाने पर किसान भ्रम की स्थिति में हैं। कुछ किसान आज भी अपने निजी नलकूप की बिजली बिल का भुगतान कर रहे हैं, जबकि पूर्व में सरकार ने 1 अप्रैल 2023 से फ्री बिजली का ऐलान किया था, लेकिन आदेश आज तक नहीं जारी हुआ। जो किसान बिजली का भुगतान कर रहे हैं, उनका मानना है कि कहीं बिजली फ्री का आदेश न जारी हुआ तो इकट्ठा बिजली बिल का भुगतान कैसे करेंगे और कुछ किसान जो सरकार के निर्णय के इंतजार में है कि फ्री बिजली का आदेश होगा तो वह भुगतान नहीं भी कर रहे हैं, ऐसे में प्रदेश के लगभग 14 लाख किसान पूरी तरह भ्रम की स्थिति से तभी बाहर आएंगे जब उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों के लिए फ्री बिजली का आदेश जारी किया जाएगा।

हिन्दुस्थान समाचार/उपेन्द्र/सियाराम

   

सम्बंधित खबर