कृषि निर्यात का हब बना उप्र, अंतरराष्ट्रीय बाजार में पूर्वांचल की चमक

- कृषि निर्यात में निरंतर सुधार,पांचवें से तीसरे पायदान पर पहुंचा उत्तर प्रदेश : अनुप्रिया पटेल

मीरजापुर, 14 फरवरी (हि.स.)। कृषि निर्यात के क्षेत्र में निरंतर सुधार करते हुए उत्तर प्रदेश सर्वाधिक निर्यात वाले राज्यों में पांचवें से तीसरे पायदान पर पहुंच गया है। वित्त्तिय वर्ष 2023-24 के दौरान मात्र आठ महीने (अप्रैल 2023-नवंबर 23) में उत्तर प्रदेश ने 14 हजार 682 करोड़ रुपये का कृषि निर्यात कर गुजरात और महाराष्ट्र के बाद तीसरा पायदान हासिल करने में सफल रहा है।

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बुधवार को एपीडा की ओर से विकावस खंड सीखड़ में कृषि निर्यात के लिए किसानों को जागरूक करने को आयोजित क्षमता संवर्धन एवं क्रेता-विक्रेता बैठक को संबोधित करते हुए कहा।

28.59 करोड़ से सरदार वल्लभभाई पटेल निर्यात सुविधा केंद्र की स्थापना

श्रीमती पटेल ने कहा कि किसान को उत्पादक से निर्यातक बनाने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। अंतरराष्ट्रीय बाजारों तक उत्तर प्रदेश के उत्पाद पहुंचाने के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचा उपलब्ध कराने के लिए वर्ष 2022 में भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय द्वारा 28.59 करोड़ की लागत से सरदार वल्लभभाई पटेल निर्यात सुविधा केंद्र की स्थापना की मंजूरी प्रदान की गई। निर्यात सुविधा केंद्र का शिलान्यास 6 सितंबर 2022 को किया गया था। कहा कि सरदार पटेल निर्यात सुविधा केंद्र का निर्माण कार्य पूर्ण होने पर कृषि निर्यात के लिए आवश्यक सुविधाएं किसानों को एक ही स्थान पर उपलब्ध हो जाएगी। इससे आसपास के किसानों का जीवन बदल जाएगा।

अब नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे पैक हाउस

केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा कि फल एवं सब्जियों को तरोताजा रखने के उद्देश्य से वाराणसी में एक पैक हाउस स्थापित किया गया है। इसका उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च 2023 को किया था। इसके अलावा गोरखपुर में भी एक पैक हाउस स्थापित किया गया है। इन पैक हाउस में भंडारण की सुविधा भी मुहैया कराई जाती है। इसके अलावा मीरजापुर के निकट लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा पर कृषि निर्यात के लिए सिंगल विंडो सिस्टम कार्यात्मक होने से कस्टम कलीयरेंस, क्वारंटाइन क्लीयरेंस, कोल्ड रूम आदि जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इन सुविधाओं के विकसित होने से पूर्वांचल के फल,फूल और सब्जियां अब नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं। इसी वजह से लाल बहादुर शास्त्री हवाई हड्डे से पहली बार एक महीने में 100 मीट्रिक टन पेरिशेबल उत्पाद निर्यात संभव हो पाया है।

प्रस्तावित सरदार पटेल कृषि निर्यात केंद्र का निरीक्षण किया

अनुप्रिया पटेल ने चुनार में प्रस्तावित सरदार पटेल कृषि निर्यात केंद्र का स्थलीय निरीक्षण किया और एपिडा के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि निर्यात सुविधा केंद्र का निर्माण गुणवत्तापूर्ण होना चाहिए और इसे समय से पूर्ण करें।

हिन्दुस्थान समाचार/गिरजा शंकर/राजेश

   

सम्बंधित खबर