शिवपुरी: तात्या टोपे विवि के नाम में आदरसूचक शब्द क्रांतिवीर या अमर हुतात्मा जोड़े जाने की मांग

- पूर्व विधायक प्रहलाद भारती ने दिया उच्च शिक्षा मंत्री के सामने रखी मांग

शिवपुरी,15 फरवरी (हि.स.)। पूर्व विधायक प्रहलाद भारती ने प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा केबिनेट मंत्री इंदर सिंह परमार से मुलाकात कर गुना में नवीन विश्वविद्यालय बनाए जाने के ऐतिहासिक निर्णय के लिए उनका अभिनंदन व्यक्त किया है। इस विश्वविद्यालय की स्थापना से अंचल के उच्च शिक्षा क्षेत्र के शैक्षणिक एवं अकादमिक विकास को नई ऊंचाईयां हासिल होने एवं विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय संबंधी कार्यों में सुविधा हासिल होने की उम्मीद उनके द्वारा व्यक्त की गई है।

गौरतलब है कि हाल में मध्यप्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय महाविद्यालय गुना का संविलयन कर नवीन विश्वविद्यालय तात्या टोपे विश्वविद्यालय गुना की स्थापना करने का निर्णय लिया गया है। इस विश्वविद्यालय का नाम अखंड भारत के पहले राष्ट्रीय स्वाधीनता महासमर 1857 के कीर्तिस्तंभ अमर हुतात्मा क्रांतिवीर तात्या टोपे के नाम पर रखे जाने संबंधी शासन के निर्णय की भी पूर्व विधायक प्रहलाद भारती ने सराहना की है।

पूर्व विधायक प्रहलाद भारती ने भोपाल पहुंचकर उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार से मुलाकात कर उनका ध्यान इस बात की ओर आकृष्ट कराया है कि शासन द्वारा इस विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए जारी किए गए आदेश में तात्या टोपे विश्वविद्यालय, गुना अंकित है। तात्या टोपे के नाम के पूर्व प्रीफिक्स के रूप में आदरसूचक शब्द का प्रयोग इसमें नहीं किया गया है। पूर्व विधायक प्रहलाद भारती ने विश्वविद्यालय के नाम में तात्या टोपे के नाम के पूर्व प्रीफिक्स के रूप में आदर सूचक शब्द क्रांतिवीर या अमर हुतात्मा जोड़े जाने का अनुरोध किया है। उनके इस अनुरोध पर उच्च शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने सकारात्मक सहमति व्यक्त करते हुए उचित निर्णय लिए जाने का आश्वासन दिया है। पूर्व विधायक प्रहलाद भारती ने प्रदेश के मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव को पत्र लिखकर भी इस आशय की मांग की है।

हिंदुस्थान समाचार/ रंजीत गुप्ता

   

सम्बंधित खबर