जल जीवन मिशन के तहत कार्यशाला, तीन लाख 64 हज़ार घर में टैप वाटर से जल पहुंचाने का लक्ष्य

पलामू, 15 फ़रवरी (हि.स.)।जल जीवन मिशन के तहत जिले में पेयजल गुणवत्ता बनाये रखने और पानी के बेहतर रख-रखाव से संबंधित गुरुवार को एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन ब्लू बर्ड्स होटल में किया गया। कार्यशाला का उद्घाटन उपायुक्त शशि रंजन, सांसद व विधायक प्रतिनिधियों द्वारा विधिवत दीप प्रज्वलित कर किया गया।

कार्यशाला को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि आज के दौर में पेयजल का महत्व बताने की आवश्यकता नहीं है, बस सभी को इतना समझ होना चाहिए कि शुद्ध पेयजल के बिना जीवन की परिकल्पना अधूरी है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य जिले के प्रत्येक घर को नल से जल पहुंचाने का है जिसमें आप सभी का सहयोग अपेक्षित है।

उन्होंने कार्यशाला में आये अन्य पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से पेयजल से जुड़े अन्य विषयों पर वार्ता की। इस दौरान नदी के माध्यम से जल को कैसे संरक्षित किया जा सकता है इस विषय पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कार्यशाला में आये सभी लोगों से नदी के आसपास अधिकाधिक पौधारोपण करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि जब तक आप सभी तकनीकी पहलुओं से अवगत नहीं होंगे तब तक पेयजल के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करना संभव नहीं है। उन्होंने भविष्य में इस तरह का कार्यशाला पेयजल विभाग द्वारा संचालित वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में कराये जाने पर बल दिया।

वहीं पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता रामेश्वर गुप्ता ने बताया कि जिले में 3 लाख 64 हज़ार घर में टैप वाटर के माध्यम से जल पहुंचाने का लक्ष्य है, जिसमें से अबतक डेढ़ लाख से अधिक घरों में नल से जल पहुंचाने का कार्य पूर्ण कर लिया गया है।

जल जीवन मिशन के बारे में राज्य स्तर से आये यूनिसेफ के कंसलटेंट ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला। कार्यशाला में बताया गया कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की दूसरी योजना स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज-2 अंतर्गत खुले में शौच मुक्त होने के पश्चात ओडीएफ प्लस के तहत संपूर्ण जिले में ठोस, तरल एवं अपशिष्ट कचरा प्रबंधन, गोबरधन, प्लास्टिक प्रबंधन, महवारी स्वच्छता प्रबंधन के तहत मनरेगा, 15वें वित्त एवं स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज 2 के अनुसार अभिसरण के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए कार्य योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है। इसके पूर्व डीसी ने जल जीवन मिशन के तहत जल गुणवत्ता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

हिन्दुस्थान समाचार/दिलीप

   

सम्बंधित खबर