म.प्र.: अभी रहेगा कोहरा, ग्वालियर-चंबल में 20-21 को होगी हल्की बारिश

भोपाल, 16 फ़रवरी (हि.स.)। उत्तर भारत में 17 फरवरी से फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर मध्यप्रदेश में 20-21 फरवरी को देखने को मिल सकता है। दो दिन तक ग्वालियर और चंबल संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। इससे पहले, सुबह और रात में हल्की ठंड रहेगी। वहीं, सुबह हल्के से मध्यम कोहरा भी छाया रहेगा।

प्रदेश में अभी बारिश, ठंड और गर्मी का मिलाजुला असर है। कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो रही है, जबकि दिन में कई शहरों में अधिकतम तापमान 29-30 डिग्री के पार पहुंच चुका है। दूसरी ओर, रात के तापमान में गिरावट हो रही है। भोपाल, गुना, बैतूल, रायसेन, राजगढ़, रतलाम, उज्जैन, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, नौगांव, सागर, सतना, टीकमगढ़ में भी रात के तापमान में गिरावट हुई। वहीं, दिन के तापमान की बात करें तो गुरुवार को राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 26.8 डिग्री रहा। बुधवार के मुकाबले गुरुवार को तापमान में 0.2 डिग्री की गिरावट देखने को मिली। बैतूल, गुना, खंडवा, खरगोन, पचमढ़ी, शिवपुरी, छिंदवाड़ा, मंडला, सिवनी, उमरिया में भी पारा 1 डिग्री तक लुढ़क गया।

गुरुवार को पचमढ़ी सबसे ठंडा रहा। यहां दिन का अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं, सबसे गर्म खरगोन रहा। यहां तापमान 30 डिग्री दर्ज किया गया। बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल में 26.8 डिग्री, इंदौर में 28.2 डिग्री, ग्वालियर में 26.6 डिग्री, जबलपुर में 26.2 डिग्री और उज्जैन में 29.4 डिग्री दर्ज किया गया। सतना, नौगांव, शिवपुरी, खजुराहो, रायसेन और गुना में पारा 27 डिग्री से कम रहा। रतलाम, शाजापुर, धार, खंडवा, मंडला और खरगोन में अधिकतम तापमान 29 डिग्री के पार पहुंच गया।

प्रदेश के अधिकांश जिलों में इन दिनों कोहरा छा रहा है। शुक्रवार सुबह चंबल, रीवा और सागर संभाग के साथ भोपाल, विदिशा, रायसेन, ग्वालियर, दतिया, कटनी और जबलपुर में हल्के से मध्यम कोहरा छाया रहा। यहां विजिबिलिटी 200 से 800 मीटर तक रही। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अशफाक हुसैन ने बताया कि सेंट्रल छत्तीसगढ़ के ऊपर साइकोनिक सर्कुलेशन बना है। वहीं, ट्रफ लाइन गुजर रही है। इस वजह से प्रदेश में नमी आ रही है। अगले 24 घंटे में अनूपपुर, शहडोल, डिंडौरी में हल्की बारिश हो सकती है। इसके बाद मौसम खुल जाएगा और रात के टेम्प्रेचर में 2 से 3 डिग्री की गिरावट हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से 20-21 फरवरी को ग्वालियर-चंबल संभाग में बारिश होने का अनुमान है।

हिन्दुस्थान समाचार/केशव/मयंक

   

सम्बंधित खबर