छग विधानसभा :आगामी 6 महीने में शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी होगी,33 हजार नए शिक्षकों की भी भर्ती

रायपुर, 16 फ़रवरी (हि.स.)।छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में प्रश्न काल के दौरान स्कूलों में शिक्षकों के प्रमोशन, स्कूलों में शिक्षकों की कमी को लेकर सवाल किये गये। शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने जवाब में कहा कि आगामी 6 महीने में शिक्षकों के प्रमोशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। साथ ही 33 हजार नए शिक्षकों की भी भर्ती होगी।सरकार की कोशिश होगी कि आने वाले एक साल के अंदर हर एक स्कूल में शिक्षकों की पूर्ति हो जाए।

विधानसभा में विधायक रिकेश सेन की गैरहाजिरी में विधायक अनुज शर्मा ने पूछा कि जिला दुर्ग के शिक्षा विभाग में सहायक शिक्षक, शिक्षक व्याख्याता, प्रधान पाठक( प्राथमिक शाला ), प्रधान पाठक (पूर्व माध्यमिक शाला) प्राचार्य (हाई स्कूल, हायर सेकेंडरी ) के कितने पद स्वीकृत, कार्यरत और रिक्त हैं। इन स्वीकृत पदों के विरुद्ध प्रधान पाठक (प्राथमिक शाला), प्रधान पाठक (पूर्व माध्यमिक शाला), प्राचार्य (हाई स्कूल / हायर सेकेंडरी ) पद पर कितने प्रभारी काम कर रहे हैं।उन्होंने कहा कि लगभग ढाई सौ से ज्यादा स्कूल प्रभारी के भरोसे चल रहे हैं। प्रधान पाठक या फिर प्राचार्य के पद पर 1500 पद खाली हैं। कितने ऐसे प्रभारी हैं या कितने ऐसे शिक्षक हैं जिनका प्रमोशन ड्यू है और उनके पदों पर प्रमोशन नहीं हो पाया है।

जवाब में स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि प्रभारी की व्यवस्था अभी 2 महीने में नहीं हुई है। स्वाभाविक रूप से जो सीनियर व्याख्याता होते हैं, उन्हें प्राचार्य का प्रभार दिया जाता है। प्रमोशन की कार्रवाई भी कई सालों से नहीं हुई है। मैंने अपने बजट भाषण में इस बात को कहा है कि 1 साल के अंदर हमारी यह कोशिश होगी कि हम प्रमोशन जितने ज्यादा से ज्यादा किए जा सकते हैं करेंगे।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि ''उनके पास पूरे प्रदेश के आंकड़े हैं।पिछले 5 सालों में भर्ती की प्रक्रिया को पेंडिंग में डाल दिया गया था।पिछले 5 साल में जो भर्ती की गई।उनमें करीब 4 हज़ार से ज्यादा शिक्षकों को अपॉइंटमेंट नहीं दिया गया। वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में हम अतिथि शिक्षक और शिक्षामित्र के माध्यम से ऐसी व्यवस्था करेंगे।जिससे बच्चों की पढ़ाई में दिक्कत ना आए। हम 33 हज़ार शिक्षकों की भर्ती करने जा रहे हैं। उसकी प्रक्रिया भी हमने प्रारंभ कर दी है। हमारी कोशिश है कि अगले 1 साल में हम अधिकांश शिक्षकों की पूर्ति कर देंगे। जो बचे हुए शिक्षक हैं। उनकी भी भर्ती हम जल्द से जल्द कर देंगे।

इस पर विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह ने कहा कि आप सक्षम मंत्री हैं। आप 1 साल की बात क्यों कर रहे हैं। आप कहिए कि 6 महीने के अंदर पदों को भरा जाएगा। क्योंकि वर्षो से पेंडिंग है इसको आगे बढ़ाना जरूरी हो गया है ।

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि आपका आदेश शिरोधार्य है। मैं आपको बताऊं लगभग ढाई लाख हमारे पास शिक्षक हैं। इसलिए कठिनाई है। हमारी कोशिश है जितनी जल्दी हो सके 6 महीने के अंदर हम प्रमोशन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे।

कांग्रेस विधायक लखेश्वर बघेल ने रसोइयों के वेतन का समय पर भुगतान नहीं होने का मुद्दा उठाया और मंत्री से भुगतान की मांग की। मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि रसोइयों की तरह मध्यान्ह भोजन बनाने वालों की भी स्थिति है। नवंबर-दिसंबर की राशि एक सप्ताह में मिल जाएगी। इसके लिए हमने जल्द भुगतान की प्रक्रिया कर ली है।

मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जिला शिक्षा अधिकारियों के पास वहां के प्राचार्य के पास में या वहां के विकासखंड अधिकारी के पास में जो भी राशि है पेमेंट कर दें। बाद में विभाग की ओर से पेमेंट उपलब्ध करवा दी जाएगी।

बस्तर के मेला मड़ई का फंड बढ़ाने का ऐलान

भाजपा विधायक किरण देव ने बस्तर दशहरे को लेकर सवाल किया कि वह सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विश्व विख्यात है। 75 दिन का यह आयोजन होता है। साथ ही हमारा जो गोंचा पर्व है, संसाधन और खर्च से बढ़ रहा है। मंत्री से मेरा आग्रह है मेला मड़ई उत्सव थोड़ी सी व्यवस्थित रूप से संचालित हो सकें इसके लिए क्या और अधिक राशि अनुदान के रूप में दे सकते हैं।

बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि अभी तक हम बस्तर दशहरे के लिए संस्कृति विभाग से 10 लख रुपए और धर्मस्व विभाग से कुल 35 लाख रुपये देते थे। आने वाले समय पर हम बस्तर दशहरा के लिए 50 लाख रुपए हर साल देंगे। साथ में रामाराम मेला है उसे हम प्रतिवर्ष 10 लाख रुपये देते हैं। अब आने वाले समय में 15 लाख हर साल देंगे। गोंचा पर्व के लिए 3 लाख दिए जाते हैं, उसे बढ़ाकर 5 लाख कर देंगे। चित्रकोट महोत्सव के लिए 10 लाख की जगह 15 लाख रुपये देंगे।

हिन्दुस्थान समाचार /केशव शर्मा

   

सम्बंधित खबर