अनूपपुर: नर्मदा जन्मोत्सव संध्या कालीन भव्य व दिव्य आरती में उमड़ी श्रद्धालुओं की भारी भीड़

दिव्य आरतीयोगाभ्यास

अनूपपुर, 17 फ़रवरी (हि.स.)। मध्य प्रदेश की जीवन रेखा, संस्कृति-सलिला, नर्मदा जन्मोत्सव के दूसरे दिन शनिवार को मां नर्मदा की उद्गम स्थली पवित्र नगरी अमरकंटक स्थित मंदिर में सांध्यकालीन भव्य व दिव्य महाआरती में भारी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी भी शामिल हुए।

पुरोहितों ने मंत्रोच्चार के साथ सस्वर मां नर्मदा की आरती व नर्मदाष्टक कर वंदना की गई। इस अवसर पर आतिशबाजी भी की गई 'नर्मदे हर' के उदघोष से संपूर्ण अमरकंटक क्षेत्र गूंज उठा। नर्मदा जन्मोत्सव पर हुई आकर्षक व मनोहारी आतिशबाजी देख कर श्रद्धालु आनंद में डूबे नजर आए। नर्मदा जन्मोत्सव पर भक्तों ने मां नर्मदा पूजन कर दीपदान भी किया मां नर्मदा के मंदिर परिसर व तट के प्रमुख घाटों पर विशेष साज सज्जा की गई थी रंग बिरंगी रोशनी तथा आकर्षक पेंटिंग से घाट जगमग हो रहे थे दोपहर से रात तक नर्मदा मंदिर परिसर में विशाल भंडारा प्रसादी के आयोजन में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण किया।

योगाभ्यास से दी गई स्वस्थ जीवन शैली की सीख

माँ नर्मदा जन्मोत्सव 2024 के तीन दिवसीय कार्यक्रम के तहत प्रातः 7 से 8 बजे तक अमरकंटक स्थित मैंकल पार्क में योगाभ्यास द्वारा स्वस्थ जीवन शैली की सीख योग प्रशिक्षक द्वारा प्रदान की गई। योगाभ्यास में बड़ी संख्या में लोगों के साथ ही युवाओ एवं बच्चो ने सहभागिता निभाई।

हिन्दुस्थान समाचार/ राजेश शुक्ला/मुकेश

   

सम्बंधित खबर