उप्र के इतिहास में इतना इन्वेस्ट कभी नहीं आया : सत्यदेव पचौरी

कानपुर,19 फरवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश के इतिहास में इतना इन्वेस्ट कभी नहीं आया था। इसमें कानपुर भी पीछे नहीं है और पुनः वापस आएगा औद्योगिक गौरव। इसमें कानपुर के उद्यमियों विशेष कर महिलाओं ने जो नए उद्योग लगाए हैं यह बहुत बड़ी प्रसंता की बात है, हमारी सरकार की जो मंशा है की युवा बढे, महिला बढे, किसान बढे, गरीब बढे तो उसमें महिलायें भी आगे आई है यह एक अच्छा संकेत है। यह बात सोमवार को कानपुर में जीटीरोड स्थित एक होटल में आयोजित ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी @4.0 के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बतौर मुख्य अतिथि सांसद सत्यदेव पचौरी ने कहा।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के लिए बहुत गर्व की बात है की देश के यशस्वी एवं विकासपुरुष प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन व उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में 10 लाख करोड़ की चैथी ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी आयोजित हो रही है। उत्तर प्रदेश के इतिहास में इतना इन्वेस्ट कभी नहीं आया था। इसमें कानपुर भी पीछे नहीं है इसमें कानपुर के उद्यमियों विशेष कर महिलाओं ने जो नए उद्योग लगाए हैं यह बहुत बड़ी प्रसंता की बात है, हमारी सरकार की जो मंशा है की युवा बढे, महिला बढे, किसान बढे, गरीब बढे तो उसमें महिलायें भी आगे आई है यह एक अच्छा संकेत है। उत्तर प्रदेश जो बीमारू प्रदेश के नाम से जाना जाता था वह उत्तम प्रदेश बन गया है। यह प्रधानमंत्री के विजन से सम्भव हुआ है। सरकार उद्यमियों की हर सम्भव मदद कर रही है, उद्यमियों द्वारा दिए गए सुझावों पर ध्यान दे रही है और उसका यह परिणाम है, उत्तर प्रदेश में इतनी बड़ी संख्या में इन्वेस्ट हो रहा है और उद्योग स्थापित हो रहे हैं।

उन्होंने कहा कि एम.एस.एम.ई. को जितना सहयोग यह सरकार कर रही है उतना सहयोग किसी और सरकार ने नहीं किया। कानपुर में सुविधा बढ़ रही हैं एयरपोर्ट, रिंग रोड, कन्वेन्शन सेंटर, एक्सप्रेसवे इत्यादि इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप कर, कानून व्यवस्था को बेहतर कर, उद्यमियों के लिए एक अच्छा माहौल स्थापित किया जा रहा है, जिससे उद्योग को बढ़ावा मिले। लोगों को रोजगार मिले, कानपुर का औद्योगिक स्वरूप जो नष्ट हो गया था वह फिर से स्थापित हो रहा है अब नया कानपुर बनेगा, विकसित कानपुर बनेगा, लोगों को रोजगार देने वाला कानपुर बनेगा।

विधायक नीलिमा कटियार में कहा कि ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी का कार्यक्रम आयोजित हो रहा है यह उत्तर प्रदेश के लिए गर्व की बात है यह कार्यक्रम समृद्धि का उत्सव है उन्होंने कहा मुख्यमंत्री का विजन प्रदेश को वन ट्रिलियन इकोनामी बनाने हेतु हम अग्रसर हैं। जो हमारे इन्वेस्टर्स हैं वह आगे बढ़कर आ रहे हैं। यह कार्यक्रम केवल उत्सव के लिए नहीं आयोजित किए जाते हैं बल्कि उद्यमियों को आ रही समस्याओं के समाधान सम्बन्धित विभागों से समन्वय स्थापित कराने, उद्यमियों के कार्यों को प्राथमिकता से पूर्ण कराने के लिए आयोजित किया जाता है, कानपुर की अपनी एक पहचान थी, कानपुर उद्योग के लिए विश्व विख्यात था। हमारे कानपुर के उद्यमी कानपुर को उसी स्थान पर पहुंचाने का कार्य करेंगे।

मण्डलायुक्त अमित गुप्ता ने कहा कि आज प्रधानमंत्री ने लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी @4.0 के कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसका जनपद स्तरीय कार्यक्रम का यह आयोजन किया गया है, जनपद में 243 इकाइयों द्वारा लगभग 20 हजार करोड के निवेश के कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। हमारे जो उद्यमी है बहने हैं वह उद्योग स्थापित कर रहे हैं इससे लोगों को रोजगार मिलेगा।

इन्वेस्टर्स समिट के दौरान प्राप्त निवेश प्रस्तावों को धरातल पर लाने हेतु परियोजनाओं के ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी कार्यक्रम में उद्यमियों को सम्मानित किया गया।

हिन्दुस्थान समाचार/ राम बहादुर/रामबहादुर/बृजनंदन

   

सम्बंधित खबर