परमाणु नगरी पोकरण से हुआ मरूमहोत्सव का भव्य आगाज

फ़ोटो०१फ़ोटो०१फ़ोटो०१फ़ोटो०१

जैसलमेर, 21 फ़रवरी (हि.स.)। देश दुनिया में परमाणु नगरी की पहचान से विख्यात जैसलमेर जिले के पोकरण में जग विख्यात चार दिवसीय मरू महोत्सव का आगाज बुधवार को भव्य शोभायात्रा में लोक लहरियों की गूंज एवं विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के साथ हुआ।

शोभायात्रा से प्रारंभ होने से पहले विधायक महंत प्रतापपुरी, जिला कलेक्टर प्रताप सिंह और पुलिस अधीक्षक सुधीर चौधरी सहित अतिथियों ने सालम सागर तालाब पर स्थित नेपालेश्वर महादेव मंदिर में पूजा अर्चना की। पोकरण में मरू महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर समूचे शहर में उत्साह पसरा रहा। रास्ते भर व्यवसायियों, विभिन्न समाजों एवं संस्थाओं और शहरवासियों ने रंगोली व मांडने बनाकर तथा पुष्प वर्षा कर शोभायात्रा के साथ ही अतिथियों का भव्य स्वागत किया एवं मरू महोत्सव के आयोजन के प्रति अपनी खुशी व्यक्त की।

शोभायात्रा में सीमा सुरक्षा बल के बैंड ने राजस्थानी गीतों की धुनों पर स्वर लहरियां बिखेरी वही लोक वाद्यों की स्वर लहरियों पर कलाकारों के कई समूहों ने आकर्षक लोकनृत्य प्रस्तुत कर खूब मनोरंजन करते हुए मरुभूमि और राजस्थान की लोक संस्कृति का परिचय दिया। शोभायात्रा में सजे धजे ऊँटों पर सवार बीएसएफ के जवान व बीएसएफ की महिला टुकड़ी हाथों में तिरंगा लिए हुए थी। वहीं सजी धजी रंगीन पोशाकों में मंगल कलश धारण की हुई बालिकाएं अनुपम छटा बिखेर रही थी।

हिन्दुस्थान समाचार/ चंद्रशेखर भाटिया/ईश्वर /ईश्वर

   

सम्बंधित खबर