प्रधानमंत्री 23 को काशी में संत रविदास की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

लखनऊ, 21 फरवरी (हि.स.)। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 23 फरवरी को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के सीरगोवर्धन में संत शिरोमणि रविदास की नवनिर्मित प्रतिमा का लोकार्पण करेंगे। प्रधानमंत्री इसके अलावा पर्यटन विभाग की कई महत्वाकांक्षी योजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। इसके अतिरिक्त उ.प्र. संस्कृति विभाग के एक संग्रहालय का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री के हाथों होना है। यह जानकारी प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति तथा प्रभारी मंत्री वाराणसी जयवीर सिंह ने दी।

उन्होंने बताया कि इस अवसर पर गंगा नदी में कैटामरान बोट के संचालन की शुरुआत भी होगी। उन्होंने बताया कि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर बनने के बाद वाराणसी में श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। पिछले वर्ष 08 करोड़ 54 लाख 73 हजार पर्यटकों ने काशी का भ्रमण किया। उन्होंने बताया कि 23 फरवरी से गंगा में कैटामरान बोट से भी सैर और आरती दर्शन की सुविधा मिलने लगेगी।

जयवीर सिंह ने बताया कि काशी में पर्यटकों के लिए धार्मिक, अध्यात्मिक, ऐतिहासिक समेत वाटर टूरिज्म तथा अन्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। काशी उत्तर प्रदेश का पहला ऐसा पर्यटन स्थल है, जहां पर्यटकों को कैटामरान बोट से भ्रमण की सुविधा मिलेगी। वाराणसी के बाद अयोध्या में जल्द ही कैटामरान का संचालन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि विदेशों से आने वाले पर्यटकों की संख्या वाराणसी में लगातार बढ़ रही है। यहॉ पर्यटकों को धार्मिक, ऐतिहासिक, ईको पर्यटन के साथ-साथ एडवेंचर रूरल तथा एयर टूरिज्म की सुविधाएं प्रमुख आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है।

जयवीर सिंह ने बताया कि पर्यटन विभाग की ओर से सीर गोवर्धन में 16.72 करोड़रु पये से सड़क निर्माण, 1.78 करोड़ से पार्क की चहारदीवारी और पेडेस्ट्रियल, रविदास जी की प्रतिमा का निर्माण 40 लाख तथा लंगर की चहारदिवारी का निर्माण 46 लाख रुपये से हुआ है। इसका लोकार्पण किया जाएगा। इसके अलावा 39.34 करोड़ रुपये से पार्क का निर्माण कराया जाएगा। इस राशि में भूमि क्रय भी शामिल है। इसके अलावा संस्कृति विभाग की ओर से 23.20 करोड़ रुपये से म्यूजियम बनेगा।

हिन्दुस्थान समाचार/बृजनन्दन/सियाराम

   

सम्बंधित खबर