स्कैनिंग व डिजिटलाईजेशन से न्यायालय के पुराने रिकार्ड और अधिक रहेंगे सुरक्षित : न्यायाधीश

जनपद न्यायालय को स्कैनिंग व डिजिटलीकरण का दीप प्रज्वलित व फीता काटकर शुभारम्भ करते जनपद न्यायाधीश-रणंजय वर्माजनपद न्यायालय को स्कैनिंग व डिजिटलीकरण का दीप प्रज्वलित व फीता काटकर शुभारम्भ करते जनपद न्यायाधीश-रणंजय वर्माजनपद न्यायालय को स्कैनिंग व डिजिटलीकरण का दीप प्रज्वलित व फीता काटकर शुभारम्भ करते जनपद न्यायाधीश-रणंजय वर्मा

फतेहपुर, 21 फरवरी (हि.स.)। जनपद न्यायालय एक बार फिर नये कलेवर में काम करने जा रहा है। उच्च न्यायालय के निर्देश पर जनपद में निर्णित वाद एवं पुराने रिकार्ड की स्कैनिंग तथा डिजिटलाईजेशन का कार्य प्रारम्भ कर दिया गया है।

जनपद न्यायाधीश रणंजय कुमार वर्मा ने स्कैनिंग तथा डिजिटलाईजेशन केन्द्र का माँ सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलित कर रिकार्ड के प्रथम पृष्ठ को स्कैन कर डिजिटलाईजेशन के कार्य का शुभारम्भ किया।

उन्होंने बताया कि इस पहल से न्यायालय के पुराने रिकार्ड और अधिक सुरक्षित रहेंगे। यह प्रक्रिया न्यायिक सेवाओं को सुगम एवं उच्च क्षमतायुक्त बनाने एवं त्वरित न्याय निर्णयन में भी सुविधाजनक होगी। इसके अतिरिक्त जनपद न्यायाधीश ने स्कैनिंग का कार्य कर रही कम्पनी सीबीएसएल के सीनियर प्रोजेक्ट मैनेजर मुन्ना रजक से कार्य के सम्बन्ध में जानकारी ली।

अखिलेश कुमार पाण्डेय अपर जिला जज-प्रथम ने बताया कि स्कैनिंग एवं डिजिटलाईजेशन का कार्य उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुपालन में मानक के अनुरूप एवं समयबद्ध तरीके से संपादित कराये जाने के लिए न्यायालय परिसर में ही पर्याप्त जगह एवं विद्युत की व्यवस्था प्रदान की गयी है। अहमद खान अध्यक्ष, जनपद न्यायालय कम्प्यूटराईजेशन कमेटी व अन्य न्यायाधीश पाक्सो एक्ट ने बताया कि ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के अन्तर्गत रिकार्ड की स्कैनिंग तथा डिजिटलाईजेशन से वादकारियों एवं विद्वान अधिवक्ताओं को सुगमता होगी।

श्री अनिल कुमार-VI नोडल अधिकारी स्कैनिंग एवं डिजिटलाईजेशन व अपर जिला जज ने बताया कि स्कैनिंग तथा डिजिटलाईजेशन होने से पुराने रिकार्ड का डाटा जहां सुरक्षित सर्वर में स्टोर होगा, वहीं इन पत्रावलियों को डिजिटल रूप में उच्च न्यायालय भेजना भी आसान हो जायेगा।

इस दौरान जनपद न्यायालय के समस्त न्यायिक अधिकारी, सीबीएसएल ग्रुप के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

हिन्दुस्थान समाचार/देवेन्द्र/राजेश

   

सम्बंधित खबर