वाराणसी परिक्षेत्र में एक हज़ार गाँव बने 'संपूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम': पोस्टमास्टर जनरल

महमूरगंज उपडाकघर नए भवन में हुआ शिफ्ट, लोगों को मिलेंगी क्षेत्र में ही डाकघर से संचालित सभी सुविधाएं

वाराणसी,21 फरवरी (हि.स.)। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाकघरों में एक ही छत के नीचे तमाम सेवाएं उपलब्ध कराकर उन्हें बहुद्देशीय बनाया गया है। बदले दौर में डाक विभाग अब पत्र-पार्सल के साथ-साथ सरकार की तमाम जनकल्याणकारी योजनाओं और इनके लाभों को भी लोगों तक पहुँचा रहा है। ऐसे में डाकघरों की सर्वसुलभता बेहद जरुरी है। पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव बुधवार को महमूरगंज उपडाकघर को महमूरगंज क्षेत्र के नए भवन में स्थानांतरित होने पर आयोजित कार्यक्रम में ग्राहकों और डाक कर्मियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर पोस्टमास्टर जनरल ने महिलाओं को महिला सम्मान बचत पत्र एवं बालिकाओं को सुकन्या समृद्धि खाते की पासबुक देते हुए उनके सुखद भविष्य की कामना भी की।

उन्होंने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र में 3.40 लाख बालिकाओं के सुकन्या समृद्धि खाते खोले जा चुके हैं, वहीं लगभग 1,000 गाँवों में 10 साल तक की सभी योग्य बालिकाओं के खाते खोलते हुए उन्हें 'सम्पूर्ण सुकन्या समृद्धि ग्राम' के रूप में आच्छादित किया जा चुका है। महमूरगंज डाकघर में लोगों की सुविधा के लिए डाक, पार्सल मदों की बुकिंग के साथ बचत, बीमा, आईपीपीबी, आधार, कॉमन सर्विस सेंटर, गंगाजल, क्यूआर कोड आधारित डिजिटल भुगतान जैसी तमाम जनोन्मुखी सुविधाएं उपलब्ध होंगी। एक लम्बे समय बाद महमूरगंज क्षेत्र में डाकघर पुन: शिफ्ट होने से आम जन में भी काफी हर्ष दिखा।

वाराणसी पश्चिमी मंडल के अधीक्षक डाकघर विनय कुमार ने बताया कि महमूरगंज डाकघर 2016 से भवन की अनुपलब्धता के कारण वाराणसी कैंट प्रधान डाकघर के प्रांगण में संचालित हो रहा था। यहाँ के ग्राहकों को निरंतर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था। पुनः महमूरगंज में डाकघर के विस्थापित होने से ग्राहकों को सभी सुविधाएं सुलभ हो सकेंगी। साथ ही डाक वितरण, खाता खुलवाने, आईपीपीबी, आधार के नवीनीकरण,अपडेशन इत्यादि कार्यों के लिए ग्राहकों को दूर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

हिन्दुस्थान समाचार/श्रीधर/सियाराम

   

सम्बंधित खबर